विज्ञापन
Story ProgressBack

एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद अमिताभ बच्चन को मिली अस्पताल से छुट्टी, जानें क्या होती है Angioplasty, किसे होती है इसकी जरूरत, सावधानियां

अमिताभ बच्चन के फैंस के लिए आज के दिन की शुरुआत एक परेशान करने वाली खबर के साथ हुई. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सुबह सात बजे अस्पताल में भर्ती हुए और उसके बाद एंजियोप्लास्टी (Amitabh Bachchan Angioplasty) हुई. एंजियोप्लास्टी कराने के कुछ ही देर बाद अमिताभ बच्चन घर लौट गए. आपको अपनी सेहत से जुड़ी जानकारी होना जरूरी हे. तो चलिए जानते हैं  एंजियोप्लास्टी क्या होती है और, क्यों करवाई जाती है.

Read Time: 4 mins
एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद अमिताभ बच्चन को मिली अस्पताल से छुट्टी, जानें क्या होती है Angioplasty, किसे होती है इसकी जरूरत, सावधानियां

Angioplasty: अमिताभ बच्चन के फैंस के लिए आज के दिन की शुरुआत एक परेशान करने वाली खबर के साथ हुई. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) सुबह सात बजे अस्पताल में भर्ती हुए और उसके बाद एंजियोप्लास्टी (Amitabh Bachchan Angioplasty) हुई. एंजियोप्लास्टी कराने के कुछ ही देर बाद अमिताभ बच्चन घर लौट गए. आपको अपनी सेहत से जुड़ी जानकारी होना जरूरी हे. तो चलिए जानते हैं एंजियोप्लास्टी क्या होती है और, क्यों करवाई जाती है. आपको बताते हैं इस प्रक्रिया से जुड़ी ऐसी तमाम जानकारी और ये भी कि एंजियोप्लास्टी कराने के बाद क्या एहतियात बरतना जरूरी है. सबसे पहले जानिए क्या होती है एंजियोप्लास्टी.

जिंदगी तबाह कर सकती है शुरुआत में मामूली लगने वाली ये दिक्कत, जानें आपको नींद क्यों नहीं आ रही, नींद न आने के कारण

क्या होती है एंजियोप्लास्टी और सावधानियां | What Is Angioplasty And Its Prevention

क्या है एंजियोप्लास्टी? (What is Angioplasty)

एंजियोप्लास्टी एक तरह की सर्जिकल प्रोसेस होती है. जो दिल की मसल्स के लिए की जाती है. इस प्रोसेस के जरिए दिल से जुड़ी ऐसी धमनियों को खोला जाता है जो दिल तक खून लेकर जाती हैं. ऐसी धमनियों को मेडिकल की भाषा में कोरोनरी आर्टरीज कहते हैं. दिल का दौरा पड़ने पर या फिर स्ट्रोक के हालात होने पर एंजियोप्लास्टी की जाती है. 
इस प्रोसेस को पर्क्यूटेनियस ट्रांस्लुमिनल कोरोनरी एंजियोप्लास्टी के नाम से भी जाना जाता है. इस प्रक्रिया के तहत आर्टरीज को खोलने के बाद डॉक्टर जरूरत पड़ने पर स्टेंट भी डालते हैं. स्टेंट की वजह से, जहां जहां धमनियां सिकुड़ रही होती हैं वो खुल जाती हैं. हार्ट अटैक आने के बाद एक से दो घंटे के भीतर एंजियोप्लास्टी होने से मरीज की जान से खतरा टल सकता है.

नींद की गोली से ज्यादा असरदार हैं ये, बच्चों जैसी नींद पाने के लिए अपनाएं गहरी नींद आने के उपाय, फॉलो करें 5 आसान हेल्दी स्लीप रुटीन

Amitabh Bachchan Angioplasty

What is Angioplasty: एंजियोप्लास्टी एक ऐसी प्रक्रिया है जो कोरोनरी ब्लॉकेज को दूर करती है.

एंजियोप्लास्टी के बाद सावधानियां | Angioplasty/Angiography के बाद देखभाल कैसे करें? (what not to do after angioplasty)

दिल के लिए एंजियोप्लास्टी के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं. एंजियोप्लास्टी का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इससे मरीज की जान पर बना खतरा टल सकता है. बंद हो रही आरटरी दोबारा खुल जाती हैं. जिससे दिल को कम से कम नुकसान होता है. इसके बाद ब्लड क्लॉट्स भी नहीं बनते.

हालांकि एंजियोप्लास्टी होने के बाद मरीज को थोड़ा बहुत सामान्य होने में समय लग सकता है. दिल की धड़कने अनियमित हो सकती हैं. सबसे बड़ा खतरा एक ही होता है, वो है किसी भी तरह की एलर्जी. स्टेंट के मटेरियल से एलर्जी होने पर मरीज को नुकसान हो सकता है.

जो एंजियोप्लास्टी करवाते हैं उन्हें बहुत सी सावधानियां भी बरतनी होती है. एंजियोप्लास्टी के बाद लाइफस्टाइल में सुधार करना जरूरी है. साथ ही मेडिकेशन भी फॉलो करना पड़ता है. इसके अलावा सिगरेट पीना भी खतरनाक हो सकता है. एंजियोप्लास्टी के बाद कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल और ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल रखना भी जरूरी है.

How to moisturize your skin: ड्राई हो रही है चेहरे की स्किन, पपड़ी की तरह उखड़ रही है त्वचा, तो शहनाज हुसैन से जानें चेहरे को मॉइस्चराइज रखने के टिप्स

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विराट ने अनुष्का को दिया वर्ल्ड कप जीत का श्रेय, इस आइडियल जोड़ी से सीखें जिंदगी के साथ रिश्ते को सफल बनाने का रहस्य
एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बाद अमिताभ बच्चन को मिली अस्पताल से छुट्टी, जानें क्या होती है Angioplasty, किसे होती है इसकी जरूरत, सावधानियां
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Next Article
गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;