Skin Care Tips: गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

Aloe Vera For Face: एलोवेरा शायद त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल हर्बल उपचार में से एक है. एंटी एजिंग के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. यहां जानें गर्मियों में अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें.

Skin Care Tips: गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

Skin Care Tips: एलोवेरा स्किन को ग्लोइंग बनाने में काफी मददगार हो सकता है

खास बातें

  • एलोवेरा त्वचा की समस्याओं के लिए एक हर्बल उपचार है.
  • एलोवेरा एक लोकप्रिय औषधीय और कॉस्मेटिक पौधा है.
  • स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कमाल के हैं.

Skin Benefits Of  Aloe Vera: जब आपके पास एक सनबर्न होता है, तो सबसे पहले आपको लगता है कि आपकी झुलसी हुई त्वचा को शांत करने के लिए एलोवेरा जेल अच्छा है. एलोवेरा के फायदे कई कमाल के हैं. एलोवेरा एक लोकप्रिय औषधीय और कॉस्मेटिक पौधा है. यह न केवल यह आपको सनबर्न से राहत देता है, बल्कि यह कई स्किन प्रोब्लम्स का इलाज करने में भी मदद कर सकता है. स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कमाल के हैं. एलोवेरा स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए कारगर घरेलू उपाय है. एलोवेरा शायद त्वचा की समस्याओं के लिए सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल हर्बल उपचार में से एक है. एलोवेरा बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में भी मददगार हो सकता है.

एंटी एजिंग के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है. गर्मियों के लिए स्किन केयर रुटीन बनाते हुए एलोवेरा को उस लिस्ट में जगह देना सबसे ज्यादा जरूरी है. यहां जानें गर्मियों में अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें. 

चेहरे के लिए एलोवेरा के फायदे | Benefits Of Aloe Vera For Face

1. यह सनबर्न को सोख लेता है

क्या आप जानते हैं कि एलो वेरा को "बर्न प्लांट" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह सुखदायक धूप की कालिमा में इतना प्रभावी है? हां, एलो वेरा में पॉलीसेकेराइड्स नामक कुछ यौगिक होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत और नई त्वचा कोशिकाओं को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं. इसमें एक दर्द निवारक यौगिक भी शामिल है, जिसे कार्बोक्सीपेप्टिडेज कहा जाता है, जो हमें एलोवेरा को लगाने के लिए हर बार सुखदायक अनुभूति देता है.

2. स्किन की जलन से राहत दिलाता है

एलोवेरा संवेदनशील त्वचा के लिए एक सुपर घटक है. पौधे के शीतलन गुण सुखदायक लालिमा, संक्रमण, दाने और खुजली में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा में ऐसमैनन यौगिकों में एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो गर्मियों में अल्सर और गर्मी फोड़े जैसे इंप्लेमेटरी स्किन प्रोब्लम्स के इलाज में मदद करते हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि यह गर्मियों के दौरान स्किन केयर के लिए जरूरी घटक है.

i9rfv1bSkin Benefits Of  Aloe Vera: एलोवेरा गर्मियों में स्किन पर होनी जलन से राहत दिला सकता है

3. यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है

एलोवेरा में ज्यादातर पानी होता है, यह लगाने के बाद त्वचा को चिकना नहीं होने के साथ हाइड्रेट करता है. नमी को त्वचा में बंद करने के साथ, एलोवेरा एक गोंद के रूप में भी काम करता है, जिससे त्वचा की कोशिकाओं की ऊपरी परत एक साथ चिपक जाती है, जिससे अंततः त्वचा चिकनी और नरम हो जाती है. संवेदनशील और तैलीय त्वचा के प्रकार के लिए भी, एलो वेरा एक उत्कृष्ट मॉइस्चराइज़र साबित हो सकता है.

4. मुंहासे को दूर करने में फायदेमंद

एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. जो मुंहासों की समस्या को रख सकते हैं. मुसब्बर वेरा उन बैक्टीरिया को रोकता है जो मुंहासे के निर्माण के लिए जिम्मेदार हैं. एलोवेरा में सैलिसिलिक एसिड छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, जो कि जब आप पिंपल्स और ब्लैकहेड्स से निपटते हैं.

5. यह मुंह के घावों का इलाज करता है

एलोवेरा न केवल धूप की कालिमा को शांत कर सकता है, बल्कि मुंह के बाहर बुखार फफोले और ठंड घावों और मुंह में नासूर घावों सहित सामान्य मौखिक स्थितियों का इलाज करने में मदद करता है. यह दाद वायरस का इलाज करने में मदद करता है, ठंड घावों का अंतर्निहित कारण है. आपको बस इतना करना है कि सर्दी की एक छोटी मात्रा में जेल को दिन में दो बार लगाना है.

h5ppqaqg

Skin Benefits Of  Aloe Vera: एलोवेरा मुंह का घावों और मुंहासों को दूर करने में भी मददगार है 

6. एजिंग के लक्षणों को धीमा करता है

आपकी त्वचा की उम्र के रूप में, यह अधिक झुर्रीदार लगने लगती है, और अपनी लोच खो देती है, लेकिन चिंता न करें, एलोवेरा आपको इस समस्या से निपटने में मदद कर सकता है. यह त्वचा की खोई नमी को बरकरार रखता है और उसकी चमक को पुनर्स्थापित करता है. चेहरे पर दिखाई देने वाली झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने के साथ, एलो वेरा जेल त्वचा की लोच को सुधारने और त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करने में भी मदद करता है.

7. यह त्वचा को साफ करता है

क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा में आपकी त्वचा को ठीक करने की क्षमता है. इसका मतलब है कि, यह आपके धूप  की कालिमा, मुंहासे के निशान, काले धब्बे और कल के प्रदूषण से बचाव कर सकता है. क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? बस एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र का उपयोग करें जिसमें एलोवेरा हो.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए