Home Remedies: सीजनल एलर्जी को हराने के लिए 9 बेस्ट नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Remedies For Seasonal Allergies: एलर्जी के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं, जिनमें से कई लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं. जैसे एक्यूपंक्चर, नेजल इरिगेशन, व्यायाम और कुछ जड़ी-बूटियां या तो एलर्जी के हमलों को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Home Remedies: सीजनल एलर्जी को हराने के लिए 9 बेस्ट नेचुरल तरीके, नहीं पड़ेंगे बार-बार बीमार

Seasonal Allergies: एलर्जी के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं.

खास बातें

  • एलर्जी के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं.
  • कुछ तरीके एलर्जी के लक्षणों से कुछ राहत प्रदान कर सकती हैं.
  • यहां एलर्जी से निपटने के लिए नेचुरल उपायों के बारे में बताया गया गया है.

How To Beat Seasonal Allergies: एलर्जी के लिए कई प्राकृतिक उपचार हैं, जिनमें से कई लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकते हैं. जैसे एक्यूपंक्चर, नेजल इरिगेशन, व्यायाम और कुछ जड़ी-बूटियां या तो एलर्जी के हमलों को कम करने में मदद कर सकती हैं या एलर्जी के लक्षणों से कुछ राहत प्रदान कर सकती हैं. जीवन की गुणवत्ता पर एलर्जी के प्रभाव को देखते हुए किसी भी उपचार में दिलचस्पी लेना समझ में आता है जो आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप एक प्राकृतिक उपचार पर विचार कर रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. यहां एलर्जी से निपटने के लिए कुछ नेचुरल उपायों के बारे में बताया गया गया है.

एलर्जी के लक्षणों से लड़ने वाले नुस्खे | Tips To Fight Allergy Symptoms

1. शट आउट ब्रीज

चाहे मौसम अच्छा है, लेकिन अगर परागकणों की संख्या अधिक है, तो अपने घर के अंदर की हवा को बचाने के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें. आप अपने एयर कंडीशनिंग सिस्टम पर एक हेपा फिल्टर और अपनी भट्टी पर एक फ्लैट या पैनल फिल्टर भी लगा सकते हैं.

2. वैकल्पिक उपचार पर विचार करें

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जी 339 नामक बटरबर अर्क एंटीहिस्टामाइन दवाओं के साथ-साथ काम कर सकता है. अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि प्लांट बेस्ड फ्लीयम प्रेटेंस भी सहायक हो सकता है.

3. वॉश अप

हर बार जब आप बाहर से अपने घर में जाते हैं, तो आप बाहरी दुनिया के छोटे-छोटे टुकड़े अपने साथ लाते हैं. बाहर होने के बाद आपके कपड़े, जूते, बाल और त्वचा हर जगह से छोटे कणों से ढके होते हैं. किसी भी एलर्जी को दूर करने के लिए शॉवर लें और अपने कपड़े बदलें.

4. मास्क पहनें

जब आप अपने यार्ड या वैक्यूम में काम करते हैं, तो आप कुछ एलर्जी ट्रिगर्स से नहीं बच सकते हैं, जब यह एलर्जी को आपके वायुमार्ग में जाने से रोकता है.

5. नाक को धोना

एक नाक कुल्ला आपकी नाक से बलगम को साफ करता है और वहां एलर्जी के लक्षणों को कम कर सकता है. यह बैक्टीरिया और पतले बलगम को भी दूर कर सकता है और पोस्टनासल ड्रिप को कम कर सकता है. एक कुल्ला किट खरीदें या नेति पॉट या नाक के बल्ब का उपयोग करके एक बनाएं. 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 3 चम्मच आयोडाइड मुक्त नमक मिलाएं. इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. उपयोग करने के लिए, मिश्रण का 1 चम्मच 8 औंस डिस्टिल्ड या उबला हुआ फिर ठंडा पानी में डालें. एक सिंक के ऊपर झुकें और एक बार में एक नथुने को धीरे से फ्लश करें.

6. हेल्दी खाएं

एक अध्ययन में, जिन बच्चों ने बहुत सारी ताजी सब्जियां, फल और मेवे खाए - विशेष रूप से अंगूर, सेब, संतरा और टमाटर - उनमें एलर्जी के लक्षण कम थे. शोधकर्ता अभी भी लिंक का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि एक हेल्दी डाइट आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा होती है.

0ppk115

How To Beat Seasonal Allergies: एक हेल्दी डाइट आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा होती है.

7. हाइड्रेट रहें

अगर आप अपनी नाक को एलर्जी से भरा हुआ महसूस करते हैं या नाक टपकती है, तो अधिक पानी, जूस, या अन्य गैर-मादक पेय पीएं. अतिरिक्त तरल आपके नासिका मार्ग में बलगम को पतला कर सकता है और आपको कुछ राहत दे सकता है.

8. गो नेचुरल

अपने घर को साफ रखें. यह इनडोर एलर्जी से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन कठोर रसायन आपके नासिका मार्ग में जलन पैदा कर सकते हैं और आपके लक्षणों को बढ़ा सकते हैं. तो सिरका या बेकिंग सोडा जैसी रोजमर्रा की सामग्री से प्राकृतिक क्लीनर बनाएं.

9. भाप लें

कुछ भाप लें. यह सरल ट्रिक एक भरी हुई नाक को कम कर सकती है और आपको आसानी से सांस लेने में मदद कर सकती है. अपने सिर को एक गर्म (लेकिन बहुत गर्म नहीं) कटोरे या पानी से भरे सिंक के ऊपर रखें, और भाप को फंसाने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया रखें. या फिर बाथरूम में हॉट शावर चलाकर बैठ जाएं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.