विज्ञापन

Weight Loss Tips: चलते फिरते खा सकते हैं ये 7 लो कैलोरी वाले स्नैक्स, फैट नहीं बढ़ाना चाहते, तो जरूर करें ट्राई

Healthy Low Calorie Snacks: यहां हम कई तरह के स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो न केवल लो कैलोरी वाले हैं बल्कि चलते-फिरते खाने के लिए भी सुविधाजनक हैं.

Weight Loss Tips: चलते फिरते खा सकते हैं ये 7 लो कैलोरी वाले स्नैक्स, फैट नहीं बढ़ाना चाहते, तो जरूर करें ट्राई
Low-fat Snack Options: लो कैलोरी वाले हेल्दी ऑप्शन.

How To Prevent Weight Gain: लो कैलोरी वाले स्नैक्स तब सेहतमंद हो सकते हैं जब वे पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स से बने हों जो बिना ज्यादा कैलोरी के जरूरी विटामिन, मिनरल, फाइबर और प्रोटीन प्रदान करते हों. ये स्नैक्स भूख को कंट्रोल करके और ज्यादा खाने से रोककर वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. कई लो कैलोरी वाले स्नैक्स चलते-फिरते खाने के लिए सुविधाजनक होते हैं, जो उन्हें हमारी बिजी लाइफस्टाइल के लिए बेहतरीन ऑप्शन बनाते हैं.

जल्दी में हों, तो इन लो कैलोरी वाले स्नैक्स को खाएं | Eat These Low Calorie Snacks

1. आलमंड बटर के साथ सेब के स्लाइस

सेब में फाइबर, खासतौर पर पेक्टिन भरपूर मात्रा में होता है, जो पेट भरा होने का एहसास बनाए रखने में मदद करता है और पाचन में भी सहायता करता है. आलमंड बटर हेल्दी फैट और प्रोटीन प्रदान करता है, जिससे यह स्नैक बहुत ज्यादा कैलोरी एड किए बिना संतोषजनक बन जाता है. सेब से नेचुरल शुगर और आलमंड बटर से प्रोटीन का कॉम्बिनेशन तुरंत एनर्जी प्रदान करता है.

2. बेरीज के साथ ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो इसे मसल्स को बनाए रखने और भूख को कंट्रोल रखने के लिए एक आइडियल स्नैक्स बनाता है. बेरीज, जो लो कैलोरी लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और हाई फाइबर होते हैं, आपके विटामिन के सेवन को बढ़ावा देते हुए एक मीठा, ताजा स्वाद एड करते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह खा लीजिए बस ये 2 फल, शरीर में तेजी से बढ़ता जाएगा विटामिन बी12, नहीं लेना पड़ेगा सप्लीमेंट

3. गाजर और खीरा हम्मस के साथ

गाजर और खीरे में कैलोरी कम होती है लेकिन पानी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको हाइड्रेटेड और भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं. छोले से बना हुम्मस प्रोटीन और हेल्दी फैट प्रदान करता है, जिससे यह स्नैक्स संतोषजनक और पौष्टिक दोनों बनता है.

4. एवोकाडो के साथ राइस केक

राइस केक एक हल्के, लो कैलोरी वाले बेस होते हैं जिन्हें पोषक तत्वों से भरपूर टॉपिंग के साथ परोसा जा सकता है. एवोकाडो में हार्ट के लिए हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो बहुत ज्यादा कैलोरी एड किए बिना आपको भरा हुआ और संतुष्ट रखने में मदद कर सकता है.

5. एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक साबुत अनाज और लो कैलोरी वाला नाश्ता है जब इसे एयर-पॉप्ड किया जाता है और मक्खन में भिगोया नहीं जाता है. इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है और यह एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है.

यह भी पढ़ें: एक महीने तक रोज मखाना खाने से क्या होगा? ये 10 अद्भुत बातें जान चौंक जाएंगे आप

6. अनानास के साथ कॉटेज चीज

कॉटेज चीज प्रोटीन से भरपूर और लो फैट होता है, जो इसे मसल्स हेल्थ को सपोर्ट करने वाला एक पेट भरने वाला स्नैक्स बनाता है. अनानास में मिठास का अहसास होता है और यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो पाचन और इम्यून फंक्शन्स में सहायक होता है.

7. उबले अंडे

उबले अंडे हाई प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो आपको भरा हुआ रखने में मदद करते हैं और मांसपेशियों के स्वास्थ्य का का ध्यान रखते हैं. वे विटामिन डी और कोलीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन्स को सहायता करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
How to Improve Handwriting: बच्चे की हैंड राइटिंग सुधारनी है? तो जान लें लिखावट कैसे सुधार सकते हैं आप, ये टिप्स करेंगे मदद
Weight Loss Tips: चलते फिरते खा सकते हैं ये 7 लो कैलोरी वाले स्नैक्स, फैट नहीं बढ़ाना चाहते, तो जरूर करें ट्राई
प्रोस्टेट कैंसर से अल्जाइमर का खतरा क्यों बढ़ जाता है? अध्ययन में सामने आया कारण
Next Article
प्रोस्टेट कैंसर से अल्जाइमर का खतरा क्यों बढ़ जाता है? अध्ययन में सामने आया कारण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com