शरीर से प्रोटीन की कमी दूर करते हैं ये 5 डिलीशियस फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

Rich Protein Food : शरीर को बढ़ने और मजबूत बनाने के लिए कई विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों की जरूरत होती है जिनमें प्रोटीन की भी मुख्य भूमिका होती है. यह आपको किन-किन चीजों से प्राप्त हो सकता है आईए जानते हैं.

शरीर से प्रोटीन की कमी दूर करते हैं ये 5 डिलीशियस फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

ये है 5 प्रोटीन से भरपूर फूड्स

Rich Protein Food : हमारे शरीर में 9 महत्वपूर्ण तत्वों की जरूरत होती है, जिसकी आपूर्ति प्रोटीन के जरिए पूरी की जाती है. प्रोटीन हमारा शरीर खुद नहीं बनाता इसे खाने की कुछ चीजों से प्राप्त किया जाता है. प्रोटीन अणुओं की एक बड़ी कैटेगरी है जो हमारे शरीर में सेल स्ट्रक्चर, इम्यून फंक्शन, मूवमेंट, केमिकल रिएक्शन, हार्मोन सिनथेसिस और बहुत कुछ चीजों का समर्थन करते हैं. ये सभी अमीनो एसिड नाम के छोटे बिल्डिंग ब्लॉक्स से मिलकर बने होते हैं. प्रोटीन न सिर्फ हेल्थ के लिए जरूरी है बल्कि ये आपका वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. 

5 प्रोटीन रिच फूड्स  (5 foods that are high in protein)

1. बादाम : 

बादाम एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन ई, फाइबर, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. बादाम में प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. बादाम खाने से आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदे हो सकते हैं, जिसमें खराब कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिसीस के खतरे को कम कर सकता है. हर दिन आर कुछ बादाम रात में भिगोकर सुबह खा सकते हैं.

2. अंडा

एक पूरा अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें हेल्दी फैट, विटामिन्स, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे का सफेद हिस्सा लगभग पूरी तरह प्रोटीन से भरा होता है, लेकिन पूरे अंडे जिसमें जर्दी भी शामिल होती है, एंटीऑक्सिडेंट, हेल्दी फैट, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडे को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं.

3. कॉटेज चीज़

कॉटेज  चीज एक प्रकार का चीज ही होता है जिसमें फैट और कैलोरी कम होती है लेकिन इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. कॉटेज चीज सेलेनियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी2), फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन बी12, और कई अन्य पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. कॉटेज चीज का भी आप हर दिन संभव न हो तो कम से कम हफ्ते में 3-4 बार सेवन कर सकते हैं. 

4. दूध

दूध में लगभग हर पोषक तत्व की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पाई जाती है. जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है. दूध हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें फास्फोरस, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) जैसे विटामिन और खनिज उच्च मात्रा में पाए जाते हैं. दूध का सेवन आप सुबह या रात में सोते समय हर दिन कर सकते हैं.

5. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट जिसे छना हुआ दही भी कहा जाता है, रिच प्रोटीन का स्त्रोत है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 12, विटामिन ए, कैल्शियम, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे आप सुबह नाश्ते में या दोपहर में लंच के समय अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)