विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Benefits of Lychee Fruit: तपती, जलती गर्मी में ठंडक का अहसास करा सकता है ये छोटा सा फल | गर्मियों में लीची खाने के फायदे

Lychee Khane Ke Fayde: गर्मियों में लीची खाना बहुत फायदेमंद होता है. लीची खाने में जितनी टेस्टी और रसीली होती है, उससे कई ज्यादा इसे खाने से स्वास्थ्य लाभ होते हैं. सबसे खास बात तो ये है कि लीची में पानी प्रचूर मात्रा में होता है. 

Health Benefits of Lychee Fruit:  तपती, जलती गर्मी में ठंडक का अहसास करा सकता है ये छोटा सा फल | गर्मियों में लीची खाने के फायदे
सेहत के लिए लीची खाने के फायदे

Lychee Khane Ke Fayde: गर्मियों में मिलने वाले फलों में लीची भी शामिल है और इसे बच्चों से लेकर बड़े तक काफी पसंद करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में लीची खाने से कई लाभ होते हैं. बता दें कि लीची में विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी6, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और मैंगनीज जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर और पेट को ठंडा रखने में काफी मदद करते हैं. इसके अलावा भी लीची खाने के कई अन्य फायदे हैं जो हमारे शरीर के लिए अच्छे हैं. आइए जानते हैं लीची खाने के क्या-क्या हैं फायदे.


लीची खाने के फायदे (Health Benefits Of Eating Lychee)


1. इम्यूनिटी करे बूस्ट

लीची ना सिर्फ डिहाइड्रेशन से बचाती है बल्कि इसके सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत किया जा सकता है. लीची में मौजूद विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन, बीटा कैरोटीन और फोलेट इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं मदद करते हैं.


2. डिहाइड्रेशन से होता है बचाव

लीची को गर्मियों में खाने से शरीर डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है. इसे आप डेली बेसिस पर भी खा सकते हैं. बता दें कि लीची को पानी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसलिए गर्मियों में इसका सेवन काफी अच्छा और फायदेमंद होता है.

3. हेल्दी हार्ट के लिए 

लीची हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में भी काफी मददगार होती है. लीची को खाने से कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती है.

4. वेट लॉस में सहायक 

लीची को खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. बताया जाता है कि लीची के बीज में ओलिगोनॉल मौजूद होता है, जो कि वेट कंट्रोलिंग में काफी कारगर साबित होता है. इसलिए इसको अपनी डाइट में मुख्य रूप से शामिल करें.


5. भरपूर मात्रा में होती है एनर्जी

लीची खाने से शरीर में एनर्जी बूस्ट होती है. क्योंकि लीची शरीर में जाने के बाद कैलोरी ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है. जिससे कि बॉडी में एनर्जी का फ्लो बढ़ जाता है और आप अपने आप को एनर्जेटिक फील करते हैं.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप
Health Benefits of Lychee Fruit:  तपती, जलती गर्मी में ठंडक का अहसास करा सकता है ये छोटा सा फल | गर्मियों में लीची खाने के फायदे
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Next Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;