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This Article is From Jan 02, 2021

सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड Gajar Ka Halwa खाने के हैं 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ, ठंड के मौसम में जरूर करें सेवन!

Benefits Of Gajar Ka Halwa: गाजर का हलवा को सर्दियों का सुपरफूड (Superfood) भी कह सकते हैं. गाजर बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है, जो यूवी किरणों को अवरुद्ध करके त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है. यहां गाजर का हलवा खाने से शानदार फायदों के बारे में बताया गया है...

सर्दियों के बेहतरीन सुपरफूड Gajar Ka Halwa खाने के हैं 5 शानदार स्वास्थ्य लाभ, ठंड के मौसम में जरूर करें सेवन!
गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है

गाजर सर्दियों के मौसम की पसंदीदा सब्जी है. जो महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरी होती है. गाजर खाने के फायदे (Benefits Of Eating Carrots) कई कमाल के हैं. गाजर का उपयोग सब्जी के व्यंजनों, बिरयानी में खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इस जड़ की सब्जी का उपयोग मिठाई के रूप में किया जाता है जिसे गाजर का हलवा (Gajar Ka Halwa) के रूप में जाना जाता है. अधिकांश भारतीय घर सर्दियों के दौरान इस मिठाई को तैयार किया जाता है. गाजर का हलवा ) के बारे में बहुत कुछ विशेष है जिसे स्पष्ट नहीं किया जा सकता है. गाजर का हलवा को सर्दियों का सुपरफूड (Superfood) भी कह सकते हैं. गाजर बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है, जो यूवी किरणों को अवरुद्ध करके त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है, जो आमतौर पर सर्दियों के दौरान सक्रिय होते हैं. इस प्रकार सर्दियों में गाजर का हलवा खाना काफी फायदे हैं. यहां आपको और भी फैक्ट जानने को मिलेंगे की आपको सर्दियों में गाजर का हलवा क्यों खाना चाहिए.

5 कारणों से जरूर खाना चाहिए गाजर का हलवा | 5 Reasons Why You Must Eat Gajar Ka Halwa

1. सर्दियों का सुपरफूड है गाजर

गाजर किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं. विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर, इनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. गाजर में विटामिन ए आपकी दृष्टि में सुधार करता है. इसमें ल्यूटिन, लाइकोपीन और फोटोप्रोटेक्टिव पोषक तत्व होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

sunheri gajar ka halwa

Benefits Of Eating Carrots: गाजर का हलवा कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के जाना जाता है 

2. दूध आपको कैल्शियम और प्रोटीन देता है

दूध गाजर तैयारी करने का एक अभिन्न अंग है. दूध मिलाने से हलवे के पोषण की मात्रा बढ़ जाती है. फिर, अगर आप नट्स में टॉपिंग पसंद करते हैं, तो आप कुछ प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट प्राप्त कर कर सकते हैं. हलवे में दूध डालकर पकवान में कैल्शियम और प्रोटीन मिलाया जाता है। काजू और किशमिश हलवे में प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट को जोड़ते हैं.

3. इसे घी में बनाना भी हेल्दी

घी में बहुत सारे अच्छे वसा होते हैं जो आपके शरीर को दर्द से निपटने और महत्वपूर्ण अंगों को पोषण देने के लिए आवश्यक होते हैं. जबकि घी सुपर हेल्दी है, अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसकी जगह अनसाल्टेड बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

b2nie03oBenefits Of Eating Carrots: घी को सर्दियों का सुपरफूड है जो कई फायदों के लिए जाना जाता है

4. इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है

गाजर में विटामिन ए आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और इस प्रकार संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है, जो कि अभी हमें चाहिए. गाजर का हलवा में कई पोषक तत्व एक साथ मिलते हैं जिससे यह एक इम्यूनिटी बूस्टर बन सकता है.

5. स्किन के लिए भी फायदेमंद

हमेशा मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. उदाहरण के लिए, हम त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए सर्दियों में सनस्क्रीन लगाते हैं, गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो यूवी किरणों को रोककर त्वचा की मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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