Dry Cough Remedies: सूखी खांसी से निजात पाने के 5 कारगर घरेलू उपचार, कुछ ही दिनों में साफ हो जाएगा गला

Home Remedies For Dry Cough: सूखी खांसी न सिर्फ गले को परेशान करती है बल्कि खांस-खांस के पेट और छाती में भी दर्द होने लगता है. सूखी खांसी से निपटने के लिए यहां कुछ आसान उपाय हैं जो इससे आपको जल्द छुटकारा दिला सकते हैं.

Dry Cough Remedies: सूखी खांसी से निजात पाने के 5 कारगर घरेलू उपचार, कुछ ही दिनों में साफ हो जाएगा गला

Dry Cough Remedies: आम तौर पर सूखी खांसी आपके फ्लू या जुकाम के बाद हफ्तों तक रहती है.

खास बातें

  • सूखी खांसी से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं.
  • रात में लगातार बनी रहने वाली सूखी खांसी काफी परेशान कर सकती है.
  • शहद सूखी खांसी के लिए सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है.

Dry Cough: सूखी खांसी कोविड-19 (COVID-19) के मुख्य लक्षणों में से एक है. इसलिए इसे समझना और सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचारों (Home Remedies For Dry Cough) पर ध्यान देना समझ में आता है. आजकल मौसम में बदलाव के साथ भी कई लोग खांसी जुकाम से परेशान चल रहे हैं. खांसी दो प्रकार की होती है- नॉन प्रोडक्टिव और प्रोडक्टिव. एक नॉन प्रोडक्टिव खांसी को आमतौर पर सूखी खांसी के रूप में जाना जाता है, यह बलगम नहीं बनाती है, जबकि एक प्रोडक्टिव खांसी फेफड़ों को साफ करने के लिए बलगम या कफ पैदा करती है. आम तौर पर सूखी खांसी आपके फ्लू या जुकाम के बाद हफ्तों तक रहती है. ऐसे खांसी से निपटने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं, जिन्हें आजमाकर आप राहत पा सकते हैं.

उम्र बढ़ने के साथ शरीर का मोटापा भी बढ़ रहा है, तो 35 के बाद इन टिप्स को अपनाकर लगाएं फैट पर लगाएं

सूखी खांसी के कारण (Causes Of Dry Cough)

रात में लगातार बनी रहने वाली सूखी खांसी काफी परेशान कर सकती है. आमतौर पर एक कम्यूनिकेबल इंफेक्शन के रूप में देखे जाने के अलावा, यह एसिड रिफ्लक्स या एलर्जी जैसे नॉन इंफेक्शन्स वाले कारकों के कारण भी हो सकता है. सभी एज ग्रुप में ड्राई या नॉन प्रोडक्टिव खांसी आमतौर पर एक छोटे जीवाणु या वायरल संक्रमण के कारण होती है. हालांकि, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों के युवा व्यक्तियों को प्रभावित करने की संभावना कम होती है.

सूखी खांसी से निपटने के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies To Deal With Dry Cough

1) कच्चा शहद

शहद सूखी खांसी के लिए सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है. यह प्राकृतिक, सूजन-रोधी है और आपके गले को कोट करता है. इसमें रोगाणुरोधी प्रभाव होते हैं जो मामूली जीवाणु या वायरल संक्रमण को कम कर सकते हैं. यह वयस्कों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन इसे दो साल से कम उम्र के बच्चों को नहीं देना चाहिए. शहद अधिक लार पैदा करने के लिए लार ग्रंथियों को ट्रिगर करता है, जो बदले में आपके वायुमार्ग को चिकनाई देता है और आपकी खांसी को कम करने में मदद करता है.

सुबह बढ़ी हुई दिखे Blood Sugar की रीडिंग तो जीभ में रख दें इस पौधे की 2 पत्तियां, काबू में आ जाएगा शुगर लेवल!

2) हल्दी

एक और उपाय हल्दी है, जिसमें करक्यूमिन होता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए ये सभी सूखी खांसी सहित कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होते हैं. हल्दी सदियों पुरानी आयुर्वेदिक औषधि है जो गठिया से लेकर सांस की बीमारियों का इलाज कर सकती है.

9qqahot8

3) अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ बेचैनी से राहत दिलाने में मदद करते हैं. यह सूखी खांसी के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है क्योंकि यह एक कफ निस्सारक है जो बलगम को बाहर निकाल देगा और खांसी के लक्षणों की तीव्रता को कम करेगा.

नसों में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने के लिए कमाल हैं ये 5 मेवे, पानी में भिगोकर खाने से पावर भी बढ़ेगी

4) भाप

सूखी खांसी के लिए भाप में सांस लेना सबसे अच्छा घरेलू उपचार है क्योंकि यह बलगम को ढीला करने में मदद करता है. आप एक्स्ट्रा केयर के लिए कई एसेंशियल ऑयल भी एड कर सकते हैं. गर्म भाप सूखे और परेशान नाक के मार्गों को मॉइस्चराइज करने, गले के दर्द को कम करने और खांसी की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती है.

भाप बनाने के लिए, बस गर्म पानी से भरा एक बड़ा कटोरा लें, नीलगिरि तेल, रोजमेरी तेल और टी ट्री ऑयल जैसे एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं. अपने सिर पर एक तौलिये के साथ कटोरे के ऊपर झुकें और पांच मिनट के लिए वाष्पों को अंदर लें. अगर भाप आपकी त्वचा पर ज्यादा गर्म लगती है, तो इसे तुरंत बंद कर दें.

5) नमक के पानी के गरारे

डॉक्टर हमेशा मरीज को सलाह देते हैं कि जब भी सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार अपनाने की बात आती है तो नमक के पानी के गरारे करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये गले की खराश को कम करने में कारगर होते हैं. खारा पानी आसमाटिक है, जो तरल पदार्थों की दिशा बदलता है, यह दर्द वाली जगह से नमी को खींच लेता है जो सूजन को कम करने के साथ-साथ सूखी खांसी के कारण होने वाली जलन को कम करने में मदद करता है.

खाली पेट नाश्ते में मूंग दाल स्प्राउट्स खाने के 5 कमाल के फायदे, चौथा और पांचवां तो हैरान करने वाला है

एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं. गरारे करने से पहले इसे ठंडा होने दें. इससे पहले कि आप इसे बाहर थूकें, खारे पानी को आपके गले के पीछे कुछ सेकंड के लिए रुकना चाहिए. इसे कुछ दिनों तक दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com