विज्ञापन

पैरों में हो गई है सूजन तो देख लीजिए घर की ये 2 चीजें लगाकर, Swelling कम होने लगेगी 

अगर पैरों में सूजन नजर आने लगी है तो घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल करके देखा जा सकता है. इन घरेलू उपायों को आजमाना बेहद आसान है. 

पैरों में हो गई है सूजन तो देख लीजिए घर की ये 2 चीजें लगाकर, Swelling कम होने लगेगी 
इस तरह कम होने लगती है पैरों की सूजन. 

Healthy Tips: पैरों में कई कारणों से सूजन हो सकती है. अगर पैरों पर जरूरत से ज्यादा वजन रखकर बैठा जाए, टेढ़े-मेढ़े होकर बैठा जाए, पैरों में दर्द हो या फिर कोई चोट लगी हो तो पैरों में सूजन हो जाती है. सूजन (Swelling) होने पर पैर टाइट हो जाते हैं और चलने-फिरने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में पैरों की सूजन को दूर करने के लिए कुछ छोटे-मोटे तरीके आजमाकर देखे जा सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ आसान से घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो पैरों की सूजन दूर करके तकलीफ कम करनें में असरदार होते हैं. यहां जानिए इन घरेलू नुस्खों के बारे में. 

रूखे और फ्रिजी बालों पर लगाकर देख लीजिए यह 4 हेयर मास्क, बालों के रेशे रेशम से ज्यादा मुलायम हो जाएंगे 

पैरों की सूजन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Swelling In Legs 

पैरों में हुई सूजन से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में पकाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें 3 से 4 लहसुन की कलियां डालकर पका लें. इस तेल को पैरों पर मलने से सूजन कम होने लगती है और दर्द से छुटकारा मिल जाता है सो अलग. सुबह और शाम के समय इस तेल को हल्का गर्म करके पैरों पर मालिश की जा सकती है. 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

पैरों को गर्म पानी में कुछ देर डुबोकर रखने पर भी पैरों की सूजन कम हो सकती है. पैरों में सूजन को दूर करने में एप्सम सॉल्ट वाला पानी भी असरदार होता है. 

एक कप पानी में 2 चम्मच धनिया के दाने लें और पका लें. धनिया के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को सूजन वाले हिस्से पर मल लें. 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद पैरों को धोकर साफ कर लें. दर्द से राहत मिलने लगती है. 

सूजन होने पर पैरों की सिंकाई करके भी सूजन कम की जा सकती है. इसके लिए बर्फ के टुकड़े लेकर किसी कपड़े में लपेटें और फिर सूजन पर कुछ देर रखकर सिंकाई करें. बर्फ की ठंडी सिंकाई से सूजन कम होने में असर दिखने लगता है. 

एक चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच पिसी हुई हल्दी मिलाएं. पेस्ट बनाने के बाद इसे पैरों की सूजन पर लगा लें. अब कुछ देर इस पेस्ट को जस का तस ही लगा रहने दें और फिर धोकर हटाएं. सूजन कम होने लगती है. 
इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके पैरों में सूजन है तो आप जंक फूड कम खाएं और डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को ज्यादा शामिल करें. बैलेंस्ड न्यूट्रिशन और फाइबर की अच्छी मात्रा पाने के लिए सेब, नाशपानी, गाजर, ब्रोकोली, चुकुंदर, मूंग दाल, मटर, राजमा और बादाम समेत चिया सीज्स को भी खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. चीनी और नमक का भी सीमित मात्रा में सेवन करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
पैरों में हो गई है सूजन तो देख लीजिए घर की ये 2 चीजें लगाकर, Swelling कम होने लगेगी 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com