ये 4 बीमारी होने पर बार-बार आता है पेशाब, कई लोगों में हो जाता है अनकंट्रोल, जानिए डिजीज के बारे में

अगर कोई बार-बार पेशाब करने की जरूरत से जूझ रहा है वह इन 4 बीमारियों से पीड़ित हो सकता है. यहां उन बीमारियों के बारे जान लीजिए.

ये 4 बीमारी होने पर बार-बार आता है पेशाब, कई लोगों में हो जाता है अनकंट्रोल, जानिए डिजीज के बारे में

Frequent Urination Reason: हाई ब्लड शुगर लेवल बार-बार यूरीन आने का कारण हो सकता है.

Frequent urination Causes: बहुत से लोगों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है, जिसे मेडिकल में पॉल्यूरिया कहा जाता है. फ्रीक्वेंट यूरीन की समस्या कई कारणों से हो सकती है. इस कंडिशन से जुड़े कारणों, लक्षणों को समझना जरूरी है. यहां उन बीमारियों के बारे जान लीजिए जो बार-बार पेशाब आने के का कारण बनती हैं. अगर किसी में लगातार या बार-बार पेशाब जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो समझ जाएं कि आपको ये 4 बीमारियां हैं.

बार-बार पेशाब आने के कारण | Causes of Frequent Urination

1. डायबिटीज मेलेटस

डायबिटीज मेलिटस टाइप 1 और टाइप 2 दोनों, बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकते हैं. जब ब्लड शुगर लेवल लगातार बढ़ा हुआ होता है, तो किडनी एक्स्ट्रा ग्लूकोज को फिल्टर करने और यूरीन को बाहर निकालने के लिए ज्यादा समय तक काम करते हैं. ग्लाइकोसुरिया के रूप में जानी जाने वाली इस कंडिशन के कारण यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है. बार-बार पेशाब आना अक्सर डायबिटीज के पहले लक्षणों में से एक है.

ये भी पढ़ें: कीड़ा कर रहा है दांतों को खोकला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

2. यूटीआई

बार-बार पेशाब आने के पीछे यूटीआई आम कारण हैं. ये इंफेक्शन आमतौर पर तब होता है जब बैक्टीरिया यूरीन ट्रैक्ट में प्रवेश करते हैं, जिससे जलन और सूजन होती है. शरीर पेशाब की फ्रीक्वेंसी बढ़ाकर रोगाणुओं को बाहर निकालने का प्रयास करता है.

3. बढ़ा हुआ प्रोस्टेट

पुरुषों में बढ़ी हुई प्रोस्टेट ग्रंथि बार-बार पेशाब आने का कारण बन सकती है. जब प्रोस्टेट बढ़ जाता है तो यह यूरीन ट्रैक्ट पर दबाव डाल सकता है, जिससे यूरीन फ्लो रिस्ट्रक्ट हो सकता है. इसकी वजह से यूरीन ब्लैडर के अधूरे खाली होने का एहसास होता है, जिससे बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: किचन में रखी इन 4 चीजों से धोएं अपने बाल, नहीं झड़ेगा एक भी केश, दोगुनी तेजी से बढ़ेगी Hair Growth

4. ओवरएक्टिव ब्लैडर

इस कंडिशन में अचानक और बार-बार पेशाब करने की इच्छा होती है. इसको कंट्रोल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और बिना किसी चेतावनी के भी हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)