बालों की धीमी ग्रोथ से हैं परेशान, तो घर पर इन चीजों से बनाएं हेयर ऑयल, नेचुरल तरीके से हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

Hair Growth Oil: हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर और मजबूत हो, लेकिन कई बार हमारे बालों का झड़ना या बालों की ग्रोथ का धीमा होना हमें परेशान कर सकता है. ऐसी स्थिति में घरेलू तेल एक एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं.

बालों की धीमी ग्रोथ से हैं परेशान, तो घर पर इन चीजों से बनाएं हेयर ऑयल, नेचुरल तरीके से हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

Hair Growth Oil: ये तेल बालों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं.

Natural Hair Oil For Hair Growth: बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक और सस्ते तरीके सबसे ज्यादा आसान और कारगर हो सकते हैं.बाजार में मिलने वाले कई महंगे और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की बजाय घर पर बनाए गए हेयर ऑयल फायदेमंद होते हैं और बालों को मजबूती देने में मदद कर सकते हैं. आजकल की लाइफस्टाइल का असर बालों पर सीधे तौर पर हुआ है. कम नींद, अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते बालों का झड़ना, कम बाल और सफेद बाल जैसी समस्याएं काफी बढ़ी हैं. यहां हम बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए घर पर तैयार किए जाने वाले कुछ नेचुरल ऑयल के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: खाली पेट बेल पत्र का जूस पीने से मिल सकते हैं ये 6 गजब के फायदे, गर्मियों में आप भी कर सकते हैं ट्राई

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए होममेड ऑयल | Homemade oil to increase hair growth

1. आंवला तेल

आंवला बालों के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार है, जो उन्हें मजबूत और हेल्दी बनाता है. आंवला तेल में आंवला के पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. घर पर आंवला तेल बनाने के लिए आप एक कप नारियल तेल को उबालें और फिर उसमें आंवला का पाउडर मिलाएं. इसे धीरे-धीरे गर्म करें और फिर ठंडा होने दें. इस तेल को बालों में मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें.

2. ब्राह्मी तेल

ब्राह्मी एक औषधीय जड़ी बूटी है जो बालों के लिए बहुत उपयोगी होती है. इसका तेल बालों को मजबूत और ताजगी प्रदान करता है और उनकी ग्रोथ को बढ़ावा देता है. घर पर ब्राह्मी तेल बनाने के लिए ब्राह्मी की पत्तियों को नारियल तेल में मिलाकर उबालें. जब तेल में ब्राह्मी की खुशबू आने लगे, तो उसे ठंडा होने दें और इसे अलग करें. इस तेल को बालों में लगाएं और मासाज करें.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग

3. मेथी तेल

मेथी बालों के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपाय है, जो उन्हें मजबूत और घना बनाता है. मेथी में पाये जाने वाले पोषक तत्व बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. मेथी तेल बनाने के लिए, मेथी के बीजों को नारियल तेल में मिलाएं और उसे उबालें. जब तेल में गहरा लाल हो जाए, तो उसे ठंडा होने दें और छान लें. इस तेल को बालों में लगाएं और मासाज करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)