लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभाव से बचने के लिए गर्दन, कंधे और पीठ के लिए 3 आसान स्ट्रेचिंग

पीठ, गर्दन और कंधे में अकड़न इन दिनों काफी आम है. खासकर घर से काम करते समय. यहां 3 सरल स्ट्रेच हैं जिन्हें करके आप अपनी पीठ को हेल्दी रखने की कोशिश कर सकते हैं.

लंबे समय तक बैठने के दुष्प्रभाव से बचने के लिए गर्दन, कंधे और पीठ के लिए 3 आसान स्ट्रेचिंग

हेल्दी रीढ़ के लिए बार-बार ब्रेक लें और आसान स्ट्रेच करें

वर्क फ्रॉम होम रूटीन से पीठ और गर्दन में दर्द काफी आम हो गया है. ऐसा तब होता है जब आप अपने वर्कस्टेशन पर लंबे समय तक बैठते हैं और ब्रेक छोड़ते हैं. गति की कमी भी शरीर को कठोर बना सकती है. इसलिए ब्रेक लेना और स्ट्रेच पर बैठने से बचना महत्वपूर्ण है. इसलिए अगर आप ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आपके पास अपनी शारीरिक भलाई के लिए योग कक्षा में शामिल होने के लिए अधिक समय नहीं है, तो यहां आपके लिए एक समाधान है. पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने "गर्दन, कंधों और पीठ के लिए कुछ आसान स्ट्रेच" शेयर किए हैं जो "लंबे समय तक बैठने और गलत मुद्रा से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद कर सकते हैं".

एक इंस्टाग्राम वीडियो में रुजुता ने एक के बाद एक स्ट्रेच का प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा, "ऐसा इसलिए करें ताकि आप अपने कंधों में अकड़न महसूस न करें और आपकी बोन डेंसिटी खराब न हों."

यहां रुजुता दिवेकर की बताए तीन स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं:

स्ट्रेच 1.

अगर आप बैठे हैं, तो अपनी बाहों को ऊपर उठाएं (सीधे आपके सामने). अपने कंधों को पीछे खींचें, अपने कंधे के ब्लेड को चुटकी (स्क्वीज) और अपनी बाहों (कोहनी) को उठाएं. फिर अपने कंधों को अपने कानों के ठीक नीचे ले आएं. सुनिश्चित करें कि वे आपके कानों के बहुत करीब न जाएं.

अगले स्टेप में आपको अपने हाथ ऊपर करने हैं. यहां भी अपने कंधे के ब्लेड को स्क्वीज करें, अपने कंधों को नीचे धकेलें. अपनी कोहनी को सीधा करने का काम करें.

नोट: सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को अपने फैलाए हुए हाथों के बीच में सामने न लाएं. अपने सिर को वापस जाने दो और खड़े हो जाएं. अगर आप कुछ सहारा चाहते हैं, तो दीवार के पास जाकर व्यायाम करें.

इस मुद्रा को लगभग 5 से 10 तक गिनें.

स्ट्रेच 2

जब आप कुर्सी पर बैठे हों तो थोड़ा सामने आएं और एक साधारण मोड़ लें और दूसरी तरफ देखें. अपने घुटनों को न हिलाएं, बस अपने ऊपरी शरीर का उपयोग करके पीछे मुड़ें. आप छाती से नहीं बल्कि अपने पेट के निचले हिस्से और पीठ के निचले हिस्से से हटते हैं. करीब पांच काउंट तक ऐसे ही रहें.

इसके बाद भी आपको वही काम करने हैं. अपने कंधों को वापस रोल करें, अपनी छाती को ऊपर उठाएं, अपने कंधे के ब्लेड को स्क्वीज और निचले एब्स से मुड़ें (पांच गिनती के लिए यहां रहें).

बैठते समय दूसरी तरफ भी यही बात दोहराएं.

स्ट्रेच 3

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके कंधे और गर्दन एक ही स्थान पर रहें. आप अपने पैरों को काम में लेना सीखते हैं, उन्होंने कहा.

अपने दोनों पैरों पर खड़े हो जाएं और अपने वजन को समान रूप से बांटें. अपने कूल्हों को और अपने कंधे के ब्लेड को एक साथ स्क्वीज करें. फिर, बस अपना वजन एक पैर पर ले जाएं और दूसरे पैर को उठाएं और पांच तक गिनती तक इस स्थिति में रहें. दूसरी तरफ भी यही दोहराएं.

अगर आपको लगता है कि आप इस स्थिति में खड़े होने में असमर्थ हैं और आप सभी जगह जा रहे हैं, तो एक कगार से सहारा लें और अपना पैर ऊपर रखें. आप धीरे-धीरे किनारे को हटाने की कोशिश कर सकते हैं और बिना सहारे के खड़े हो सकते हैं.

देखिए उनका इंस्टाग्राम वीडियो:

इन हिस्सों को आजमाएं और एक हेल्दी रीढ़ सुनिश्चित करें!


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए