विज्ञापन

Haryana Elections 2024: आज हो सकती है BJP उम्मीदवारों की घोषणा; बगावत अभी से शुरू

Haryana Polls 2024 : हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा आज अपनी पहली सूची जारी कर सकती है. यहां जानिए, किन लोगों को मिल सकता है टिकट....

Haryana Elections 2024: आज हो सकती है BJP उम्मीदवारों की घोषणा; बगावत अभी से शुरू
Haryana Assembly Polls : हरियाणा में भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले ही नेताओं ने बगावत का झंडा उठा लिया है.

Haryana Assembly Election 2024 :  हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव होना है.ऐसे में सभी दलों के लिए अब जल्द से जल्द अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने का दबाव है. इस बीच खबर आ रही है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट आज जारी कर सकती है. बीजेपी की पहली लिस्ट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. कई नेताओं ने तो दबाव बनाना तक शुरू कर दिया है. राव नरबीर सिंह ने तो यहां तक कह दिया है कि भाजपा ने टिकट नहीं दिया तो वे बादशाहपुर से चुनाव लड़ जाएंगे. अब तक उनका टिकट पक्का माना जा रहा था, लेकिन इस बयान के बाद क्या होता है ये देखने वाली बात होगी? दरअसल, सभी नेता चाहते हैं कि उन्हें टिकट मिल जाए. एक-एक विधानसभा में चार से पांच मजबूत उम्मीदवार टिकट मांग रहे हैं. इस बीच कई सीटिंग विधायकों के कामकाज को सर्वे में जनता ने खराब बता दिया है. ऐसे भाजपा नेतृत्व के सामने संकट ये है कि अगर ऐसे सीटिंग विधायकों को टिकट देती है तो वह हार जाएंगे और नहीं देती है तो उनके बागी होने या भीतरघात करने की आशंका है.  

संभावित प्रत्याशीविधानसभा
नायब सिंह सैनीलाडवा
ओपी धनखड़बादली
अनिल विजअंबाला छावनी
प्रो. रामबिलास शर्मामहेंद्रगढ़
कविता जैनसोनीपत
कैप्टन अभिमन्युनारनौंद
राव नरबीरबादशाहपुर
कंवरपाल गुर्जरजगाधरी
मूलचंद शर्माबल्लभगढ़
रणजीत सिंह चौटालारानियां
जयप्रकाश दलाललोहारू
डॉ. बनवारी लालबावल
सीमा त्रिखाबड़खल
महिपाल ढांडा पानीपत ग्रामीण
डॉ. अभय सिंह यादवनांगल चौधरी
सुभाष सुधाथानेसर
आरती रावअटेली
कृष्ण कुमार बेदीशाहाबाद
सुभाष बरालातोहाना
रामचंद्र जांगड़ारोहतक की किसी सीट से
कमल गुप्ताहिसार
किरण चौधरी या श्रुतितोशाम
अरविंद शर्माकरनाल
भव्य बिश्वोई आदमपुर
आदित्य देवीलालडबवाली

90 सीटों पर नाम तय

सूत्रों ने बताया है कि करीब 10 से 15 फीसदी मौजूदा विधायकों के टिकट कटने तय माने जा रहे हैं. इनका सर्वे में फीडबैक अच्छा नहीं आया है. सभी 90 सीटों पर नाम तय कर लिए गए हैं. इंतजार इसका है कि कांग्रेस समेत बाकी दल क्या रणनीति अपनाते हैं. उसके हिसाब से कुछ नामों में तब्दीली जरूर हो सकती. हालांकि, 25 सीटों पर नाम तो लगभग तय ही माने जा रहे हैं. ये सभी बीजेपी के पुराने चेहरे या फिर दूसरी पार्टी से आए दिग्गज नेता या फिर उनके परिवार के सदस्य हैं. बीजेपी को उम्मीद है कि ये न सिर्फ अपनी सीट बल्कि आसपास की सीटों पर भी पार्टी के लिए फायदेमंद साबित होंगे. 

सभी सीटों पर बैठाए गए समीकरण

भाजपा ने टिकटों के बंटवारे में कई तरह के समीकरण बैठाए हैं. हरियाणा के चारों भागों में दिग्गज नेताओं को लड़ाने के साथ-साथ जातिगत समीकरणों का भी खास ख्याल रखा गया है. बागियों को संभालने के लिए पार्टी ने पूरी रणनीति तैयार कर रखी है. साथ ही प्रचार के समय किन मुद्दों को लेकर इस बात पर भी मंथन हो चुका है. आज प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के बाद नामांकन के साथ ही प्रचार अभियान शुरू करने की भी तैयारी है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस मुद्दे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए...; हरियाणा और जम्मू-कश्मीर चुनाव शिड्यूल में बदलाव पर बीजेपी
Haryana Elections 2024: आज हो सकती है BJP उम्मीदवारों की घोषणा; बगावत अभी से शुरू
हरियाणा में गौ तस्करी के शक में छात्र का 30 किमी तक किया पीछा, फिर मारी गोली
Next Article
हरियाणा में गौ तस्करी के शक में छात्र का 30 किमी तक किया पीछा, फिर मारी गोली
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com