राज्यसभा चुनाव : हरियाणा में कांटे का मुकाबला, कांग्रेस का एक भी वोट खिसका तो बढ़ेंगी अजय माकन की मुश्किलें

राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा के गणित पर नजर डालें तो यहां हरेक उम्मीदवार को जीत के लिए 31 वोट चाहिए.

नई दिल्‍ली :

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव को लेकर राज्यों में तस्वीरें अब साफ होने लगी है. जिन राज्यों में चुनाव या कहें वोटिंग की नौबत आ रही है वहां अभी भी मुकाबला दिलचस्प बना हुआ है. इन राज्यों में क्रॉस वोटिंग का खतरा बना हुआ है. सबसे पहले बात करते हैं हरियाणा की, यहां कुल विधायकों की संख्या 90 है. राज्‍य में दो सीटों पर चुनाव होने हैं और उम्मीदवार हैं तीन. कांग्रेस से अजय माकन, बीजेपी से कृष्ण लाल पंवार और मुकाबले को मजेदार बनाने के लिए निर्दलीय के तौर पर कार्तिकेय शर्मा भी मैदान में हैं. कार्तिकेय एक टीवी चैनल के मालिक हैं, इनके पिता विनोद शर्मा कांग्रेस के नेता रहे,  राज्यसभा के सदस्य रहे और हरियाणा सरकार में मंत्री भी रहे.

कार्तिकेय, जेसिका लाल मामले में दोषी पाए गए मनु शर्मा के छोटे भाई हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए हरियाणा के गणित पर नजर डालें तो यहां हरेक उम्मीदवार को जीत के लिए 31 वोट चाहिए. कांग्रेस के पास 31 ही वोट हैं और पार्टी ने अपने विधायकों को रायपुर के एक रिजॉर्ट में रख रखा है मगर वहां 28 विधायक ही पहुंचे हैं. सबकी निगाहें पूर्व सीएम भजन लाल के बेटे कुलदीप विश्नोई पर हैं कि वे क्या करेंगे क्योंकि वे कांग्रेस खेमे में दिखाई नहीं दिए. हालांकि कुलदीप ने कहा है कि वे राहुल गांधी से मिलेगें, मगर कब मुलाकात होगी यह पता नहीं. कहने का मतलब है कि कांग्रेस का एक भी वोट खिसका तो अजय माकन के लिए दिक्कत आ सकती हैं.

अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बात करते हैं इनके पास कुल 57 वोट हैं -बीजेपी के 40, जेजेपी के 10, एचएलपी के 1 और 6 निर्दलीय सरकार को सर्मथन दे रहे हैं. बीजेपी के आधिकारिक उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार को 31 वोट मिलेंगे और बाकी बचे वोच कार्तिकेय शर्मा को यानी जेजेपी के 10, बीजेपी के बचे 9 और एचएलपी और निर्दलीय को मिला दें तो 26 वोट होते हैं. हरियाणा में दो विधायक ऐसे भी हैं जो सरकार को सर्मथन नहीं दे रहे हैं. आईएनएलडी के अभय चौटाला और एक निर्दलीय राकेश दौलताबाद. यदि इनके 2 वोट कार्तिकेय के खाते में जोड़ दें तो उनको 28 वोट मिल सकता है ऐसे हालत में माकन और कार्तिकेय के बीच का मुकाबला कांटे का हो जाएगा. 

- ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "पैगंबर पर विवादित टिप्पणी मामले में अलकायदा की भारत को धमकी, दिल्ली-मुंबई में आत्मघाती हमले को तैयार
* पालतू खरगोश के लापता होने से मायूस थी मालकिन, फिर पुलिस ने जो किया उस पर लोग दिल हार गए
* "PUBG खेलने से रोकने पर नाबालिग ने गोली मारकर की मां की हत्या, पुलिस को सुनाई कत्ल की फर्जी कहानी'