यह ख़बर 20 दिसंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

गुजरात में भी हम नहीं हारे, मोदी की डगर कठिन : कांग्रेस

खास बातें

  • कांग्रेस ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने को अपनी हार नहीं माना और कहा कि मोदी के लिए आगे मैदान बिल्कुल साफ नहीं है।
नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुरुवार को सामने आए चुनाव परिणामों में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने को अपनी हार नहीं माना और कहा कि मोदी के लिए आगे मैदान बिल्कुल साफ नहीं है।

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने साफ कहा कि यह मोदी की जीत नहीं है, बल्कि कांग्रेस ही गुजरात में भी स्पष्ट रूप से विजेता है, क्योंकि बीजेपी को पिछले चुनाव में हासिल हुई 117 से कम सीटें मिलने जा रही हैं, और कांग्रेस की सीटें बढ़ रही हैं।

विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा, इस बार के गुजरात चुनाव साबित करते हैं कि नरेंद्र मोदी के लिए रास्ता साफ नहीं है। जब उनसे पूछा गया कि कांग्रेस मोदी को गुजरात में हरा क्यों नहीं पा रही है, इस पर उन्होंने भी सवाल पूछने के अंदाज में कहा, मोदी हमें देश में हराने में सक्षम क्यों नहीं है। खुर्शीद के इस बयान को बीजेपी के एक वर्ग द्वारा मोदी को अगले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी का सबसे अहम चेहरा माने जाने की पृष्ठभूमि में देखा जा रहा है।

उधर, संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने भी गुजरात में मिल रहे रुझानों को बीजेपी-शासित राज्य में कांग्रेस की बढ़ती लोकप्रियता के तौर पर देखा। उन्होंने संसद परिसर में कहा, गुजरात में बीजेपी ने लंबे-चौड़े वादे किए थे कि वह 150 सीटों पर जीत जाएगी और उनके पक्ष में हवा चल रही है, लेकिन अब साबित हो गया है कि कांग्रेस मजबूत बनकर उभरी है और बीजेपी कमजोर है।

गुजरात में बीजेपी को उखाड़ फेंकने के कांग्रेस के पूर्ववर्ती दावों के बारे में पूछे जाने पर कमलनाथ ने कहा, हम जानते थे कि जीतना कठिन है, लेकिन हमें विश्वास था कि हम मजबूत बनकर उभरेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के चुनाव परिणामों के संबंध में उन्होंने दावा किया, बीजेपी की पराजय दिखाती है कि हवा किस दिशा में बह रही है।