Snacks For Weight Loss: इन पांच हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम

Healthy Snacks For Weight Loss: हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. स्लिम फिट बॉडी हर किसी को पसंद होती है. आज के समय में लोग अपनी सेहत और बॉडी को लेकर इतना सजग हो गए हैं कि वो अपने आपको फिट रखने के लिए जिम, एक्सरसाइज और डाइट का सहारा लेते हैं.

Snacks For Weight Loss: इन पांच हेल्दी स्नैक्स को डाइट में शामिल कर वजन को तेजी से कर सकते हैं कम

Snacks For Weight Loss: वजन बढ़ने का एक कारण अनहेल्दी फूड्स और खराब लाइफस्टाइल है.

खास बातें

  • नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • मखाने में ग्लूटिन फ्री और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है.
  • सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है. स्लिम फिट बॉडी हर किसी को पसंद होती है. आज के समय में लोग अपनी सेहत और बॉडी को लेकर इतना सजग हो गए हैं कि वो अपने आपको फिट रखने के लिए जिम, एक्सरसाइज और डाइट का सहारा लेते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो डाइट करना पसंद नहीं करते क्योंकि, उनको खाना पसंद होता है. असल में वजन बढ़ने का एक कारण अनहेल्दी फूड्स और खराब लाइफस्टाइल है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आपको डाइट की नहीं बल्कि, हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत हैं. तो अगर आप खाना पसंद करते हैं और आपको स्नैक्स खाना ज्यादा पसंद हैं तो घबराएं नहीं हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स बता रहे हैं, जो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

तेजी से और आसानी से वजन घटाने के लिए इन स्नैक्स का करें सेवनः

1. बेक्ड स्वीट पोटैटो-

अगर आपको चिप्स खाना पसंद है तो आप अपनी डाइट में बेक्ड स्वीट पोटैटो शामिल कर सकते हैं. शकरकंद में बीटा कैरोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक भरा रखने और वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

23scpi7g

शकरकंद में बीटा कैरोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, 

2. मिक्स नट्स-

नट्स को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काजू-बादाम-अखरोट-अंजीर-मुनक्का आदि का मुठ्ठी भर रोजाना सेवन करने से न केवल शरीर को हेल्दी बल्कि, वजन को भी कम किया जा सकता है. 

3. स्प्राउट्स वेज सलाद-

सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. न्यूट्रिएंस्ट से भरपूर स्प्राउट वेज सलाद में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स के गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

4. मिक्स सीड-

काले और सफ़ेद तिल, सनफ्लॉवर सीड, अलसी के बीज  में फाइबर, विटामिन ई, फैटी एसिड, मैग्नीशियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. मखाना-

मखाने को सबसे हेल्दी स्नैक्स में से एक माना जाता है. मखाने में ग्लूटिन फ्री और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. वजन घटाने के लिए आप मखाने को स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Basil Tomato Soup: स्वाद और सेहत से भरपूर है ये विंटर स्पेशल सूप
Raw Turmeric Benefits: कच्ची हल्दी खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे
बेदाग और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स
Valentine Week 2022 List: वैलेंटाइन वीक लिस्ट में जानें कौन से दिन क्या बना कर पार्टनर को करें इंप्रेस