World Heart Day 2018: शराब पीने के बाद क्या होता है आपके दिल के साथ... !

World Heart Day 2018: अनियंत्रित कैड की वजह से एक समय के बाद हार्ट अटैक की आशंका भी बढ़ जाती है. 

World Heart Day 2018: शराब पीने के बाद क्या होता है आपके दिल के साथ... !

World heart day 2018: शराब (alcohol) शरीर में जाने पर ब्लड प्रेशर (blood pressure) और वजन दोनों को ही बढ़ा सकती है.

What does liquor do to your body? हो सकता है कि आपने भी कभी यह गूगल किया हो या यह सवाल आपके भी मन में उठा हो... तो हम आपको बताते चलें कि बहुत ज्यादा शराब (Too much alcohol) शरीर में जाने पर ब्लड प्रेशर (blood pressure) और वजन दोनों को ही बढ़ा सकती है. जो हार्ट अटैक (heart attack) और डायबिटीज (diabetes) का खतरा बढ़ा सकता है. पिछले तीन दशकों में आम भारतीयों में दिल की बीमारी 'कोरोनरी आर्टरी डिजीज' (कैड) के मामलों में 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. इससे पीड़ित 2 से 6 प्रतिशत लोग गांव-कस्बों में और 4 से 12 फीसदी लोग शहरों में रहते हैं. कई चीजों के अलावा, इसके लिए जीवनशैली से जुड़े कारक जैसे कि शराब का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन भी जिम्मेदार है. ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से रक्त धमनियों में एक तरह की बाधा पैदा हो सकती है, जिसे एथरोस्क्लेरोसिस के नाम से जाना जाता है. इसके चलते एक या कई रक्त धमनियां थोड़ी या फिर पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे रक्त के प्रवाह पर असर पड़ता है. अनियंत्रित कैड की वजह से एक समय के बाद हार्ट अटैक की आशंका भी बढ़ जाती है. 

क्या होता है जरूरत से ज्यादा शराब पीने पर (What happens if you drink alcohol?):


नई दिल्ली के पटपड़गंज स्थित मैक्स सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल में कार्डियक कैथ लैब के एसोसिएट डायरेक्टर एवं प्रमुख डॉ. मनोज कुमार ने कहा, "जरूरत से ज्यादा शराब पीने से आपके दिल को कई तरह के खतरे हो सकते हैं. शराब की अधिक मात्रा आपके हार्ट मसल को क्षतिग्रस्त कर देती है और दिल की अनियमित धड़कनों के लिए यह सीधे तौर पर जिम्मेदार होती है, जिसे एरिदमिया कहा जाता है. इसकी वजह से लोग मोटापा, हाई ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रेशर व लकवे का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन न करें और हफ्ते में एक या दो दिन बिल्कुल भी शराब न पीएं."

डॉ. कुमार ने आगे कहा, " कैड से बचने के लिए जरूरी है कि जल्द से जल्द स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को अपना लिया जाए. कुछ मरीजों में, कैड को एंजियोग्राफी जैसी तकनीक से काबू में किया जा सकता है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.