World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस पर घर पर झटपट बनाएं पांच कोकोनट डेज़र्ट

World Coconut Day 2021: आज विश्व नारियल दिवस मनाया जा रहा है. एशिया और प्रशांत क्षेत्र नारियल से कई लाभ प्राप्त करते हैं. पारंपरिक रूप से पूजनीय फूड होने के कारण, नारियल इन क्षेत्रों के लोगों के जीवन का एक हिस्सा है.

World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस पर घर पर झटपट बनाएं पांच कोकोनट डेज़र्ट

World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है.

खास बातें

  • इस दिन को 2009 में मनाना शुरू किया था.
  • कोकोनट बॉल्स खतरनाक रूप से अधिक स्वादिष्ट डिश हैं.
  • नारियल को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

World Coconut Day 2021:  आज विश्व नारियल दिवस मनाया जा रहा है. एशिया और प्रशांत क्षेत्र नारियल से कई लाभ प्राप्त करते हैं. पारंपरिक रूप से पूजनीय फूड होने के कारण, नारियल इन क्षेत्रों के लोगों के जीवन का एक हिस्सा है. स्वास्थ्य और संस्कृति में नारियल के कई योगदानों को सेलिब्रेट करने लिए, विश्व नारियल दिवस हर साल 2 सितंबर को मनाया जाता है. एशियाई और प्रशांत नारियल संस्कृति (एपीसीसी) ने इस दिन को 2009 में मनाना शुरू किया था. अब, आज आपके पास पौष्टिक और स्वादिष्ट फल को मनाने के लिए एक विशेष दिन है, इसमें और मज़ा एड करें. इस दिन को नारियल के फ्रेश दूध का उपयोग करके पांच क्विक और आसान नारियल डेज़र्ट बनाएं. 

यहां देखें नारियल से बनने वाली पांच स्वीट डिशः (Here Are Five Instant Coconut Dessert Recipes)

1. टेंडर कोकोनट रसमलाईः  

रेगुलर रसमलाई से ऊब गए हैं? इसमें एक आकर्षक टेस्ट एड करने के लिए नारियल की मलाई या दूध मिलाने की कोशिश करें. नारियल मलाई और दूध को ब्लेंड करें. इसे गैस पर उबालते हुए इलायची के दूध में डाल दीजिए. छैना के गोले बनाकर चाशनी में डालें. और फिर दूध के रस में डालें. यहां आपके और आपके परिवार के लिए एक अविस्मरणीय डेज़र्ट है.

eq33gm2g
रसमलाई एक स्वादिष्ट रेसिपी है.

2.  कोकोनट बॉल्सः

कोकोनट बॉल्स खतरनाक रूप से अधिक स्वादिष्ट डिश हैं. आप उनमें से बहुत अधिक कभी नहीं खा सकते. इन मिठाइयों को कद्दूकस किया हुआ नारियल, कंडेंस्ड मिल्क, इलायची और मिल्क पाउडर से बनाएं. बॉल्स को एक एयर-टाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर करें ताकि वे लंबे समय तक खा सकें.

3. कोकोनट कुकीज़ः  

यदि आपके पास ये स्वादिष्ट नारियल कुकीज़ हैं तो आप एक दिन में कुकी जार खाली करने के दोषी होंगे. यह मक्खन युक्त, मीठा और मलाईदार नारियल है. और आप क्या मांग सकते हैं? आप अपनी पसंद के फूड कलरिंग या कुकी वर्जन एड कर सकते हैं ताकि उन्हें और भी मज़ेदार बनाया जा सके.
 

coconut cookies
नारियल कुकीज़ स्वादिष्ट और बनाने में आसान होती है

4. मैंगो कोकोनट स्मूदीः  

इस रेसिपी के साथ एक संतोषजनक डेज़र्ट स्मूदी लें. एक ब्लेंडर में दलिया, नारियल का दूध, आम, दही और सूरजमुखी के बीज डालें. सुनिश्चित करें कि आप ओट्स को पाउडर में मिलाने से पहले उन्हें भून लें.

5.  चॉकलेट कोकोनट मूसः

जब आप डेसर्ट के बारे में बात कर रहे हों तो आप मूस रेसिपी को मिस नहीं कर सकते. दूध और नारियल के दूध के साथ चॉकलेट खाकर बनाएं यह सुपरफूडी मूस. अंडे की जर्दी के साथ चीनी या चीनी के विकल्प को फेंटें और इसमें चॉकलेट-नारियल के मिश्रण को फोल्ड करें. अब इस फोल्ड में व्हीप्ड क्रीम डालें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए. मूस को गिलासों में सेट कर के ठंडा ठंडा सर्व करें. 

bs7g509g
नारियल से चॉकलेट मूस का स्वाद और बढ़ जाता है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Monsoon Snacks: मानसून का मजा डबल कर देंगे ये टेस्टी बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसे
Soya Paneer Wada: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी सोया पनीर वड़ा रेसिपी
Benefits Of Cinnamon: मोटापा, पाचन और डायबिटीज में फायदेमंद है दालचीनी का सेवन
Soaked Peanuts Benefits: रोजाना भिगोकर मूंगफली खाने के पांच अद्भुत फायदे
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे