सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

इसके लिए आप गेंहू के आटे का चुनाव करें. गेंहू के आटे में फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर को पचने में समय लगता है जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता है.

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

खास बातें

  • भारतीय खाना इस चरण के दौरान आपकी काफी मदद कर सकता है.
  • गेंहू के आटे में फाइबर से भरपूर होता है.
  • फाइबर को पचने में समय लगता है

क्या आप भी अपनी कमर के चारों तरफ बढ़ने वाली चर्बी को घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा विचार है. आज हर कोई वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है और उसे कम करने के लिए ​कई तरह की कोशिश करने में लगा रहता है. वजन कम करना आसान काम नहीं है उसके लिए अपने फेवरेट फूड के साथ भी आपको काफी कुछ बदलाव करना होगा. लेकिन, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपको एक एलियन डाइट अपनानी होगी या उन खाद्य पदार्थों को खाना होगा जिनका नाम आपने पहले कभी नहीं सुना. करोड़ों पोषण विशेषज्ञ लोकल और मौसमी भोजन खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह विचार आपके शरीर को झटका नहीं देता है. आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी भारतीय खाना इस चरण के दौरान आपकी काफी मदद कर सकता है. भारतीय खाने के लिए ऐसा सोचा जाता है कि यह अनहेल्दी, ऑयली और कैलोरी से भरपूर होता है. अगर सही तरीके से इसका सेवन किया जाए, तो आप उन खाद्य पदार्थो के साथ अपना वजन कम कर सकते हैं, जो आपने खाए हैं.

इसके लिए मेथी अजवाइन के परांठे को बेहतरीन उदाहरण के रूप में देखा जा सकता है. हां, परांठे को ऑयली और चिकना होने के लिए जाने जाते हैं, मगर आप जब इसे घर पर बना रहे होते हैं, तो आप कम तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गेंहू के आटे का चुनाव करें. गेंहू के आटे में फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर को पचने में समय लगता है जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख का एहसास नहीं होता है, और स्वाभाविक रूप से स्नैक्स वगरैह दूरी बनाएं रखते हैं और इस तरह आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.

इस बार सर्दियों में बनाएं पोहे और गुड़ से बनने वाले ये हेल्दी लड्डू- Recipe Video Inside
 

फाइबर की बात करें तो सर्दी के मौसम में मेथी एक ऐसी स​ब्जी है जो फाइबर से भरपूर होती है इससे न सिर्फ आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है बल्कि ब्लड शुगर का लेवल भी ठीक रहता है. इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफेलेमेट्ररी गुणों का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है. वहीं पराठे बढ़ाने के लिए  अजवाइन, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मिर्च, घी और बीन्स भी डाले गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

इन सभी चीजों को मिलाकर इस स्वादिष्ट परांठे को तैयार किया जाता है. एक बार आप जब डो तैयार कर लें तो यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत चिपचिपा या बहुत सख्त न हो, इससे परांठे बनाने में दिक्कत आ सकती है. अब इसमें से थोड़ा आटा लें, लोई बना लें, इसे फ्लैट बेल लें. हल्का सा घी लगाकर तवा चिकना कर लें. ब्लड शुगर और वजन प्रबंधन weight management के लिए, घी को वास्तव में कई पोषण विशेषज्ञों द्वारा तेल का एक बेहतर विकल्प माना जाता है. बहुत ज्यादा घी आपके वजन घटाने की कोशिश को प्रभावित कर सकता है. जब आपका तवा गर्म हो जाए तो परांठे को इस पर डालकर दोनों तरफ से अच्छी तरह सेक लें. दही के साथ गरमागरम परोसें.

यहां देखें मेथी अजवाइन परांठे की बेहतरीन रेसिपी: