Which Idli Batter Is Better? ट्विटर यूजर ने आजमाया एक यूनिक एक्सपेरिमेंट

साउथ इंडियन व्यंजन भारत के सबसे कम्फर्ट फूड में से एक बन गया है. चाहे वह गरमा गरम इडली, ​क्रिस्पी डोसे, अप्पम, या कुरकुरे वड़े हों - चुनने के लिए बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन हैं.

Which Idli Batter Is Better? ट्विटर यूजर ने आजमाया एक यूनिक एक्सपेरिमेंट

खास बातें

  • साउथ इंडियन व्यंजन भारत के सबसे कम्फर्ट फूड में से एक बन गया है.
  • मल्टी पर्पस दक्षिण भारतीय बैटर तैयार करने के दो प्रमुख तरीके हैं.
  • कच्चे चावल या उबले हुए चावल का उपयोग करके बैटर बनाया जाता है.

साउथ इंडियन व्यंजन भारत के सबसे कम्फर्ट फूड में से एक बन गया है. चाहे वह गरमा गरम इडली, ​क्रिस्पी डोसे, अप्पम, या कुरकुरे वड़े हों - चुनने के लिए बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन हैं. कई दक्षिण भारतीय व्यंजन बनाने में चावल और दाल का प्रमुख रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि उन्हें एक साथ पीसकर रात भर खमीर किया जाता है. इस बैटर का उपयोग कई दक्षिण भारतीय व्यंजन तैयार करने के लिए किया जा सकता है. मल्टी पर्पस दक्षिण भारतीय बैटर तैयार करने के दो प्रमुख तरीके हैं - कच्चे चावल या उबले हुए चावल का उपयोग करके. हाल ही में, खाद्य शोधकर्ता स्वेता शिवकुमार ने दो बैटर की तुलना करते हुए एक यूनिक एक्सपेरिमेंट किया. यहां नजर डालें:

कैसे बनाएं मटन दो प्याजा और डिनर पार्टी को बनाएं शानदार- Recipe inside
 

ट्वीट्स को श्वेता शिवकुमार ने अपने हैंडल @Upgrad_My_Food पर शेयर किया. इस यूनिक एक्सपेरिमेंट को 2.8k से लाइक और सैकड़ों कमेंट और रीट्वीट मिले हैं. थ्रेड में, उन्होंने समझाया कि वह कच्चे चावल से तैयार इडली बैटर बनाम उबले हुए चावल के बीच के अंतर को समझने की कोशिश कर रही थी. एक्सपेरिमेंट का उद्देश्य टेक्सचर के संदर्भ में दो बैटर में अंतर का पता लगाना था, साथ ही साथ इडली और डोसा जो इससे तैयार किए गए थे.

सबसे पहले, शिवकुमार ने चावल के दोनों वर्जनों को भिगोया और फिर दोनों बैटर को पीसने के लिए उड़द की दाल और पानी के समान अनुपात का उपयोग किया. उन्होंने देखा कि कच्चे चावल का बैटर उबले हुए चावल की तुलना में ज्यादा स्मूद होता है. इसके बाद, उसने दो बैटरों को खमीर किया और देखा कि कच्चे चावल इडली बैटर को खमीर में ज्यादा समय लगता है. जहां तक बैटर से तैयार इडली और डोसा का सवाल है, शोधकर्ता ने कहा कि उबले हुए चावल के बैटर में इडली ज्यादा फूली हुई थी. दूसरी ओर, कच्चे चावल के बैटर से बनने पर डोसा अधिक कुरकुरा और स्वादिष्ट होता है. उनके कमेंट पर एक नज़र डालें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह इडली बैटर एक्सपेरिमेंट वास्तव में एक दिलचस्प अंतर्दृष्टि के लिए बनाया गया है! आप ट्विटर यूजर के एक्सपेरिमेंट के बारे में क्या सोचते हैं? हमें नीचे कमेंट में बताएं.