विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह के नाश्ते में खाएं ये टेस्टी और हेल्दी डिश, बिना खाना छोड़े तेजी से घटेगा वजन, कमर के पास जमा चर्बी जाएगी पिघल

किसने कहा कि वजन कम करना मुश्किल होगा? आज हम आपको 5 ऐसी हेल्दी डिश के ऑप्शन बताएंगे जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
सुबह के नाश्ते में खाएं ये टेस्टी और हेल्दी डिश, बिना खाना छोड़े तेजी से घटेगा वजन, कमर के पास जमा चर्बी जाएगी पिघल

जब आप अपने दिन की शुरुआत करने के लिए पावर-पैक्ड खाने की तलाश कर रहे हैं, तो पहली चीज जो आपके दिमाग में आ सकती है वो है चीला. य स्वादिष्ट पैनकेक आपके किच में मौजूद चीजों से आसानी से बनाए जाते हैं और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करते हैं. बेसन चीला मसालों और सब्जियों से बनाया जाता है, लेकिन अब इसके कुछ और भी हेल्दी ऑप्शन्स आ गए हैं. हम आपके लिए लेकर आए हैं 5 हेल्दी चीला रेसिपी जो आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: फैक्ट्री में गंदे हाथ और नंगे पैरों से यूं बनाई जाती हैं चिक्की या गज्जक, वीडियो देखकर लोगों को आई घिन, कहा कभी नहीं खाएंगे

Tomato Oats Chilla is delicious and easy to make!

Tomato Oats Chilla is delicious and easy to make!
Photo Credit: iStock

वजन कम करने के लिए 5 चीला रेसिपी (5 Chilla Options for Weight Loss)

1. टोमैटो चीला रेसिपी

अगर आप अपने किचन में मौजूद चीजों से कोई टेस्टी और आसान रेसिपी बनाने की सोच रहे हैं तो टमाटर ओट्स चीला रेसिपी आपके लिए है. यह चीला न केवल स्वादिष्ट है बल्कि पोषण से भी भरपूर है जो आपके वेट लॉस जर्नी में मदद कर सकता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है. टमाटर ओट्स चीला फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है, जो इसे एक पावर-पैक नाश्ता बनाता है. टमाटर ओट्स चीला बनाने के लिए, आपको रोल्ड ओट्स, बेसन, कटे हुए टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया चाहिए! इसे ग्रीक योगर्ट या फ्रूट स्मूदी के साथ मिलाएं, और आपका चीला तैयार हैं!

2. पालक मूंग दाल चीला

पालक (पालक) और मूंग दाल (पीली दाल) की अच्छाइयों से भरपूर, अगर आप आयरन की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो यह चीला रेसिपी एकदम परफेक्ट है. आप इस हेल्दी नाश्ते के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं, जिसमें सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिन हैं. पालक मूंग दाल चीला विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम और अन्य ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपको पेट को लंबे समय भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. पालक मूंग दाल चीला बनाने के लिए आपको कटी हुई पालक, मूंग दाल, दही, प्याज, हरी मिर्च और मसालों की जरूरत होगी. इसे गर्मागर्म परोसें और धनिये की चटनी के साथ खाएं!

3. पिंक चीला

न केवल देखने में सुंदर, बल्कि यह गुलाबी चीला आपको और अधिक खाने पर मजबूर कर देगा. इस चीला रेसिपी में मसूर दाल, प्याज, मिर्च, चुकंदर और नमक है. गुलाबी चीला बनाने में आसान और स्वाद से भरपूर है. मसूर दाल में हाई फाइबर सामग्री होती है जो न केवल वजन घटाने में मदद करती है बल्कि आपके दिल के हेल्दी बनाए रखने में भी मदद कर सकती है. चुकंदर न केवल इस चीले को एक सुंदर रंग देता है बल्कि इसमें हाई फाइबर भी होता है जो शरीर के वजन और बॉडी मास इंडेक्स को कम करने में मदद कर सकता है.

Oats dal chilla is an excellent food for your weight loss.

Photo Credit: iStock

4. ओट्स दाल चीला

वेट लॉस के लिए ओट्स दाल चीला खाने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है? यह पौष्टिक नाश्ता बनाने में आसान है और यह एक्ससाइज के बाद के नाश्ते के लिए एक बेस्ट फूड बन जाता है. ओट्स, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. ओट्स युक्त फूड खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. ओट्स दाल चीला बनाने के लिए आपको मूंग दाल, ओट्स, प्याज, अदरक और मसालों की जरूरत पड़ेगी. 

5. पनीर चीला

नरम और स्वादिष्ट, पनीर चीला पैनकेक जैसा दिखता है. पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है. जब आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ये बिल्कुल परफेक्ट फूड है. बेसन, कटी हुई सब्जियों और मसालों के साथ मिलाने पर, पनीर चीला एक वजन घटाने वाला नाश्ता बन जाता है. इसके अलावा, आप कम फैट वाले सॉस के साथ इन चीजों को कोट कर सकते हैं.

Chemical Hair Straightener & Cancer Risk (in Hindi) | क्या बाल स्ट्रेट कराने से कैंसर होता है?

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरीके से 6 महीने तक स्टोर करके फ्रेश रख सकते करी पत्ता, यहां देखें वायरल वीडियो
सुबह के नाश्ते में खाएं ये टेस्टी और हेल्दी डिश, बिना खाना छोड़े तेजी से घटेगा वजन, कमर के पास जमा चर्बी जाएगी पिघल
डायबिटीज के मरीज इन 2 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल
Next Article
डायबिटीज के मरीज इन 2 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;