Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Weight Loss Drinks: मोटापा ना सिर्फ आपकी सुन्दरता को कम करता है, बल्कि ये कई बीमारियों का खतरा भी बन सकता है. वजन घटाने के लिए डाइटिंग नहीं, कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करना लाभदायक हो सकता है.

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, इन 5 ड्रिंक्स का करें सेवन

Weight Loss Drinks: ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा ड्रिंक्स माना जाता है.

खास बातें

  • अदरक को सर्दी-खांसी के लिए एक औषधी के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है.
  • जीरे में एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Weight Loss Drinks: मोटापे की समस्या से हैं परेशान तो डाइटिंग नहीं इन आसान तरीकों से करें अपने वजन को कंट्रोल, आज के समय में मोटापे की समस्या से लोग इतने ज्यादा परेशान हो गए हैं. कि वो इसे कम करने के लिए हर वो संभव कोशिश करते हैं. जो उन्हे करनी चाहिए. मोटा होना ना सिर्फ आपकी सुन्दरता को कम करता है, बल्कि ये कई बीमारियों का खतरा भी बन सकता है. हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए क्या करना चाहिए, ये बताने वाला कोई नहीं. वजन घटाने के लिए डाइटिंग जरूरी नहीं ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है. लेकिन आपने सही सुना अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं. तो आपको कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए जो आपके हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो, और वजन को भी घटाने में मदद कर सके. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ड्रिंक्स के बारे में जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

 

वजन घटाने में मददगार हैं ये 5 ड्रिंक्सः

1. ग्रीन टीः

ग्रीन टी को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा ड्रिंक्स माना जाता है. क्योंकि इसमें पॉलीफेनॉल्स भरपूर मात्रा में होता है. पॉलीफेनॉल्स असल में एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी फ्लेमेटरी होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में हमारी मदद कर सकते हैं.

2. नींबू पानीः

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. सुबह नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. नींबू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें, दरअसल, नींबू में पाया जाने वाला पेक्टिन फाइबर शरीर को भूख महसूस नहीं होने देता. जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं जो हमारे वजन बढ़ाने का एक कारण हो सकता है.

Rajbhog Recipe: इस नवरात्रि घर पर बनाएं ये स्पेशल राजभोग स्वीट, यहां जानें विधि

nl2vqnsoसुबह नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है.  

3. अजवाइन पानीः

अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट और जलनरोधी तत्‍व पाए जाते हैं. जो सर्दी-खांसी और गैस में राहत पहंचाने के अलावा वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Nutrient Rich Foods: न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

4. जीरा पानीः

जीरा को मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके मोटापे की समस्या को भी कम कर सकता है. जीरे में एंटीऑक्‍सीडेंट और मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

5. अदरक पानीः

अदरक को सर्दी-खांसी के लिए एक औषधी के रूप मे इस्तेमाल किया जाता है. अदरक को शहद के साथ खाने से कफ की समस्या मे भी राहत मिल सकती है. सुबह खाली पेट अदरक वाला गुनगुना पानी पीने से पेट में जमी चर्बी और गैस की समस्या को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!

Durga Puja 2020: दुर्गा पूजा के दौरान देवी मां का प्रसन्न करने के लिए क्या चढ़ाया जाता भोग

Payasam Recipe: साउथ स्टाइल से घर पर झटपट बनाएं, ये टेस्टी पायसम डिश

Jalebi Recipe: क्रिस्पी क्रंची और जूसी जलेबी के लिए, ट्राई करें ये इंस्टेंट रेसिपी

Navratri 2020: इस फेस्टिवल सीजन घर पर बनाएं संदेश स्वीट, यहां जानें विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

कैसे करें महासप्तमी पर देवी कालरात्रि की आराधना, किस चीज का लगाएं भोग