मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान है. बढ़ा हुआ वजन लोगों की कई बार नींद भी उड़ा देता है. यानी कि सोते जागते दिमाग में सिर्फ एक की चीज घूमती रहती है कि इस बढ़े हुए वजन से छुटकारा कैसे पाएं.

मोटापे से परेशान हैं तो डाइट में इन चार चीजों को करें शामिल, आसानी से होगा वेट-लॉस

Weight Loss Diet: मोटापे के कारण शरीर बेडोल दिखने लगता है.

खास बातें

  • अंडे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं.
  • जामुन एक ऐसा फल है जो स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है.
  • मिर्च को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है.

Weight Loss Diet: वजन घटाने को लेकर जब भी बात होती है. सबसे पहले दिमाग में डाइट का ख्याल आता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके मोटापे को कम करने में मदद कर सकते हैं. मोटापे की समस्या से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान है. मोटापे के कारण शरीर बेडोल हो जाता है. वजन घटाने के लिए वो हर संभव कोशिश करते हैं. बढ़ा हुआ वजन लोगों की कई बार नींद भी उड़ा देता है. यानी कि सोते जागते दिमाग में सिर्फ एक की चीज घूमती रहती है कि ऐसा क्या करें कि इस बढ़े हुए वजन से छुटकारा मिल जाए. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन को तेजी से घटाने के आलावा आपको हेल्दी रखने का काम भी कर सकते हैं. तो आइये हम आपको बताते हैं वजन को घटाने वाले फूड्स के बारे में. 

वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये हेल्दी फूड्सः

Boost Immune System: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

j612rrsg

बढ़ा हुआ वजन लोगों की कई बार नींद भी उड़ा देता है. 

1. अंडाः

अंडे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे के सेवन से वजन को घटाया जा सकता है. अंडे में कोलीन होता है जो आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट से प्रभावी रूप से लड़ता है. जो आपके वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

2. जामुनः

जामुन एक ऐसा फल है जो स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है. जामुन में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जामुन को पानी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. जामुन खाने से आपको भूख कम लगती है, और आप अधिक खाने से बचे रहते हैं. इससे आपके वजन को कंटोल करने में मदद मिल सकती है.

भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

3. मिर्चः

मिर्च को वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. मिर्च डिहाइड्रोकैप्सिएट और विटामिन सी से भरपूर होती हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती हैं, पेट की चर्बी को जलाती हैं और स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रित कर सकती हैं, मिर्च शरीर में गर्मी पैदा करने का भी कर सकता है.

4. बींसः

बींस प्रोटीन के गुणों से भरपूर होती है. बींस प्रोटीन का एक प्‍लांट बेस्‍ड स्रोत हैं. इसमें फाइबर और विटामिन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

सर्दी में घटाना चाहते हैं वजन तो ट्राई कर सकते हैं मेथी अजवाइन का यह हेल्दी परांठा

Dry Dates: छुहारे खाना स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक, जानें ये 5 चमत्कारी फायदे

निमोनिया संक्रमण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 सुपरहेल्दी फूड्स

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए मूली को डाइट में करें शामिल, जानें ये 9 बेहतरीन लाभ

एनर्जी और आयरन की कमी को दूर करने के लिए रोज खाएं काला चना, जानें बेमिसाल लाभ

Benefits Of Cauliflower: सेहत के गुणों का खजाना है फूल गोभी, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए, इन तीन तीजों का करें सेवन