विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

सुबह खाली पेट करें इस मसाले का सेवन, तेजी से कम होगा वजन, पेट की चर्बी जाएगी गल, मिलेगा Perfect Figure

Weight Loss Drink: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कलौंजी का पानी वजन कम करने और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. सुबह खाली पेट कलौंजी का पानी आपके लिए कैसे फायदेमंद है ये जानने के लिए आगे पढें:

Read Time: 4 mins
सुबह खाली पेट करें इस मसाले का सेवन, तेजी से कम होगा वजन, पेट की चर्बी जाएगी गल, मिलेगा Perfect Figure
कलौंजी का पानी स्वास्थ्य लाभ.

कलौंजी एक ऐसा मसाला है जो भारतीय किचन में पाया ही जाता है. जब इसे तड़के के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह किसी व्यंजन में तेज़ सुगंध जोड़ देता है. इसको कई तरीके से खाने की चीजों के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा भी इसको कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. जब इसमें तेल मिला दिया जाता है, तो यह मसाला आपके बालों के लिए अमृत बन जाता है. कलौंजी में समृद्ध पोषक तत्व पाए जाते हैं. पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता के अनुसार, कलौंजी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. बता दें कि आप सुबह कलौंजी के पानी के रूप में ले सकते हैं." इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कलौंजी का पानी पीने के फायदे.

Latest and Breaking News on NDTV

कलौंजी के पानी के स्वास्थ्य लाभ: कलौंजी का पानी पीने के 5 कारण:

1. वजन घटाने के लिए कलौंजी का पानी:

कलौंजी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में विषाक्त पदार्थों और एक्सट्रा फैट को बनाने से रोकता है, जिससे वेट कंट्रोल रहता है. जर्नल ऑफ़ डायबिटीज़ एंड मेटाबोलिक डिसऑर्डर्स में आई एक स्टडी में इस बात पर जोर दिया गया है कि कलौंजी के बीजों में पाए जाने वाले एक्टिव तत्व भूख को कंट्रोल करके वजन कम करने में मदद करते हैं.

2. ब्लड शुगर के लिए कलौंजी का पानी:

कलौंजी को शरीर के ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए जाना जाता है जो शरीर में ब्लज शुगर के लेवल को प्रबंधित करने में मदद करता है. रूपाली दत्ता के अनुसार, "कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि हर रोज दो ग्राम कलौंजी शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है."

3. इम्यूनिटी के लिए कलौंजी का पानी:

कलौंजी में जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर को विभिन्न कीटाणुओं के हमलों से बचाने में मदद करते हैं. यह कई मौसमी बीमारियों के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

4. स्किन के लिए कलौंजी का पानी:

क्या आप जानते हैं कि कलौंजी मुंहासों की समस्या से भी लड़ने में मदद कर सकती है? आपने सही सुना. मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी स्किन को अंदर से साफ करने और नेचुरल तरीके से मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकते हैं.

5. मौखिक स्वास्थ्य के लिए कलौंजी का पानी:

सऊदी मेडिकल जर्नल के अनुसार, कलौंजी में एक सक्रिय यौगिक, थाइमोक्विनोन होता है, जो मौखिक स्वास्थ्य और कई दंत रोगों को प्रबंधित करने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या आप हर रोज कलौंजी का पानी पी सकते हैं? क्या इसका कोई नुकसान हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार कलौंजी का पानी किडनी, लीवर और दूसरे अंगों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है. हालाँकि, द जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी की एक रिपोर्ट में कलौंजी पानी के सेवन से पेट में दर्द और मतली जैसे हल्के दुष्प्रभाव पाए गए हैं. किसी भी मामले में हेल्थ के लिए कलौंजी के पानी की सही खुराक को समझने के लिए किसी एक्सपर्ट से एडवाइज करना ज्यादा अच्छा है.

सुबह के लिए कलौंजी का पानी कैसे बनाएं:

- एक गिलास पानी में आधा चम्मच कलौंजी मिलाएं.
- इसे ढककर रात भर के लिए रख दें.
- अगली सुबह पानी उबालें, छान लें और पिएं.
- मिठास बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा शहद मिला सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज खाने में क्या बनाऊं: लंच में बनाना है कुछ सिंपल और टेस्टी तो 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी भूटानी डिश एमा दात्शी
सुबह खाली पेट करें इस मसाले का सेवन, तेजी से कम होगा वजन, पेट की चर्बी जाएगी गल, मिलेगा Perfect Figure
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है जरूरत से ज्यादा जीरा का सेवन, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;