विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 Muscle Gain Foods, 7 दिनों में भरने लगेगा शरीर

Weight Gain Foods: कई बार लोग वेट गेन के लिए ऑयली और जंक फूड का सेवन करने लग जाते हैं. लेकिन इस तरह के फूड आइटम्स आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. आज हम आपको वेट गेन के लिए कुछ हेल्दी फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे.

Read Time: 3 mins
शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 Muscle Gain Foods, 7 दिनों में भरने लगेगा शरीर
Weight Gain Diet: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Weight Gain Foods: दुबले-पतले लोगों का मजाक लोग खूब उड़ाते हैं. अक्सर उन्हें हैंगर, पापड़ सूखी हुई लकड़ी जैसे अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है. बता दें कि फिट रहना और हद से ज्यादा दुबलापन दोनों में बेहद अंतर होता है. जब आपका शरीर हद से ज्यादा पतला होता है और हड्डियां दिखती हैं तो ऐसे में आपको कई बार न सिर्फ मजाक का पात्र बनना पड़ता है बल्कि कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है. इस वजह से आपका कॉफिंडेंस लेवल भी लो हो सकता है. हद से ज्यादा दुबलेपन की वजह कई बार शरीर में पोषक तत्वों का सही से अवशोषित न हो पाना भी हो सकता है. वहीं कई बार किसी बीमारी के चलते भी वेट पुट ऑन करने में परेशानी आती है.

कई बार लोग वेट गेन के लिए ऑयली और जंक फूड का सेवन करने लग जाते हैं. लेकिन इस तरह के फूड आइटम्स आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. आज हम आपको वेट गेन के लिए कुछ हेल्दी फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे. जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

वजन बढ़ाने के लिए फूड ( Foods for Weight Gain)

ये भी पढ़ें: ये एक ऐसी चीज है जो गंजे सिर पर भी उगा सकती है नए बाल, जानिए इसे कैसे करना है इस्तेमाल

अंडा 

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है आपकी मसल्स को बेहतर बनाने और उनको रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मसल्स गेन में मदद कर सकते हैं. वेट गेन के लिए अंडे का सेवन बेहतरीन ऑप्शन है.

सैल्मन फिश 

वेट गेन के लिए आप सैल्मन फिश को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मसल्स की ग्रोथ के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन हैं. हर 85 ग्राम फिश में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन, 1.5 ग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन बी पाया जाता है, ये सभी वेट गेन में मदद कर सकते हैं. 

चिकन ब्रेस्ट 

अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं खासतौर से चिकन तो आप वेट गेन के लिए इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह मसल्स को बनाने में मदद करने के साथ ही वेट गेन में भी फायदेमंद होता है.

ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट का सेवन भी वेट गेन के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप दही, दूध और पनीर का सेवन वेट गेन के लिए कर सकते हैं. 

सोयाबीन

वेट गेन के लिए आप सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन के, आयरन और फॉस्फोरस जैसे कई मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं. जो हेल्दी वेट गेन में मदद कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी
शरीर में मांस से ज्यादा दिखने लगी हैं हड्डियां तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 5 Muscle Gain Foods, 7 दिनों में भरने लगेगा शरीर
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;