विज्ञापन
Story ProgressBack

ये एक ऐसी चीज है जो गंजे सिर पर भी उगा सकती है नए बाल, जानिए इसे कैसे करना है इस्तेमाल

Baal Ugane ke liye tonic: हम बालों की रीग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल करेंगे. इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है की इसको बनाने के लिए आपको जिन चीजों का इस्तेमाल करना है, ये आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी.

Read Time: 3 mins
ये एक ऐसी चीज है जो गंजे सिर पर भी उगा सकती है नए बाल, जानिए इसे कैसे करना है इस्तेमाल
Hair Care Tips: बालों के लिए फायदेमंद है प्याज.

Hair Regrowth Tonic : आज के समय में गंजापन, बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन कई लोग परेशान रहते हैं. एक समय था जब बढ़ती उम्र के साथ बाल झड़ते थे लेकिन आज के समय में बाल झड़ना और गंजापन 20-30 साल की उम्र में ही लोगों को परेशान करने लगता है. कम उम्र में ही बालों का गिरना और गंजापन आपके कॉफिडेंस लेवल को भी कम कर सकता है. हालांकि इन दिनों कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट्स और चीजें बाजार में मिलती हैं जो गंजापन दूर करने का दावा करती हैं. लेकिन ये ट्रीटमेंट्स काफी महंगे होते हैं. इसलिए हर कोई इनको नहीं करा पाता है. ऐसे में अधिकतर लोग घरेलू नुस्खों की मदद लेते हैं. होम रेमेडीज की सबसे अच्छी बात यह है कि इनसे किसी तरह का नुकसान या साइड इफेक्ट नहीं होता है. आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताएंगे जो बालों को उगाने में आपकी मदद कर सकता है. 

हम बालों की रीग्रोथ के लिए आंवले का इस्तेमाल करेंगे. इस नुस्खे की सबसे अच्छी बात यह है की इसको बनाने के लिए आपको जिन चीजों का इस्तेमाल करना है, ये आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. तो चलिए जानते हैं इस रामबाण नुस्खे को बनाने का तरीका. 

बाल उगाने के लिए हेयर टॉनिक ( Hair Regrowth Mask Home Remedies)

ये भी पढ़ें: Soaked Gram Water: सुबह पेट साफ नहीं होता है तो खाली पेट करें भीगे चने के पानी का सेवन, झटपट दूर होगी पाचन...

Latest and Breaking News on NDTV

इस टॉनिक को बनाने के लिए चाहिए-

  • आंवला - 2-3
  • प्याज - 2
  • मेथी - 1 चम्मच

इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए सबसे पहले आंवला, प्याज को काट लें. अब इसे मिक्सी में डालें और इसमें मेथी को डालकर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को छन्नी की मदद से छानकर इसका रस अलग कर लें. अब इस रस को रूई की मदद से उस जगह पर लगाएं जहां से बाल झड़ गए हैं और स्कैल्प दिख रही है. यह रस लगाने से ना सिर्फ नए बाल निकलेंगे, इसके साथ ही ये बालों को मजबूत और घना बनाने में भी मदद करेगा. बता दें कि जब ये रस लगाने पर सूख जाए तो इसको दोबारा से लगा लें. इस रस को लगाने के बाद हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाल करें. इस रस को 30 मिनट के लगाकर रखें. इसके बाद इसे धोकर बालों को साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस टॉनिक को लगातार एक हफ्ते तक लगा सकते हैं. इसका रिजल्ट आपको खुद ब खुद नजर आने लगेगा. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मंडे ब्रेकफास्ट में बनाएं गोभी उत्तपम स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त, नोट करें रेसिपी
ये एक ऐसी चीज है जो गंजे सिर पर भी उगा सकती है नए बाल, जानिए इसे कैसे करना है इस्तेमाल
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Next Article
दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए ब्रेकफास्ट में बनाएं मक्की का ढोकला, फटाफट नोट कर लें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;