Vitamin E Rich Foods: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें!

Vitamin E Rich Foods: विटामिन ई शरीर को कई जरूरी तत्व देने के साथ-साथ स्कीन और हेयर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है.

Vitamin E Rich Foods: विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए इन 5 फूड्स का सेवन करें!

Vitamin E Rich Foods: विटामिन ई स्कीन और हेयर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • विटामिन ई स्कीन और हेयर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
  • ब्रोकली में विटामिन ई पूर्ण रुप से पाया जाता है.
  • विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है

Vitamin E Rich Foods: शरीर के लिए विटामिन और मिनरल्स का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है. क्योंकि हमारे शरीर को हेल्दी बनाने के लिए विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और प्रोटीन अहम भूमिका निभाने का काम करते हैं. विटामिन ई शरीर को कई जरूरी तत्व देने के साथ-साथ स्कीन और हेयर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. विटामिन ई की कमी से मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी महसूस होना आदि की समस्या हो सकती है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए विटामिन ई वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं. कि किन-किन फूड्स में विटामिन ई पाया जाता हैं. 

विटामिन ई के गुणों से भरपूर हैं ये 5 फूड्सः

1. बादामः

 बादाम को ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है, विटामिन ई के गुणों से भरपूर बादाम शरीर को ताकत देने का काम करता है. इसलिए आप अपनी डाइट में बादाम को शामिल कर सकते हैं.

2.मूंगफलीः

मूंगफली को सर्दियों में सबसे अधिक खाया जाता है. और ये सर्दियों के मौसम में आसानी से मिल जाती है. लेकिन क्या आपको पता है, कि मूंगफली सिर्फ स्वाद ही नहीं हेल्थ के लिए भी अच्छी मानी जाती है. मूंगफली विटामिन ई का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. 

Acidity Pain In Chest: सीने की गैस से कैसे पाएं छुटकारा? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

1estc92विटामिन ई स्कीन के लिए अच्छा माना जाता है. 

3. पपीताः

पपीते का सेवन करना वजन को कम करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि पपीते में विटामिन और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं.

4. पालकः

पालक को खाना स्वास्थ्य के लिए कई मायने में फायदेमंद माना जाता है. पालक में आयरन और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं. जो आपके शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा कर सकता है.

Foods For Strong Bones: हड्डियों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार हैं ये 4 फूड्स!

5. ब्लैकबेरीः

ब्लैकबेरी खाने में काफी टेस्टी फ्रूट है. इसको आयरन और विटामिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ब्लैकबेरी को आप अपनी डाइट में किसी भी समय शामिल कर सकते हैं.

6. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसका सेवन आप सलाद या सब्जी के रूप में कर सकते हैं, ब्रोकली में विटामिन ई पूर्ण रुप से पाया जाता है. इसलिए आप विटामिन ई कमी को पूरा करने के लिए ब्रोकली का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies For Dark Spots: चेहरे के काले दाग धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

अन्य खबरें