Roated Mango Chutney: भुने आम की इस स्वादिष्ट चटनी को आज ही आजमाएं- Video Inside

गर्मी के मौसम के दौरान आम की चटनी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. कुछ लोग कच्चे का आम का इस्तेमाल अन्य चटनी में करते हैं या फिर सीधे कच्चे आम का उपयोग ही चटनी बनाने के लिए करते हैं.

Roated Mango Chutney: भुने आम की इस स्वादिष्ट चटनी को आज ही आजमाएं- Video Inside

खास बातें

  • आप कच्चे आम से स्पाइसी और खट्टी मीठी चटनी भी बना सकते हैं.
  • इस रेसिपी में आम को रोस्ट करके इसे तैयार किया जाता है.
  • इसमें लहसुन, हरी मिर्च, पुदीना और हरा धनिया भी मिलाया जाता है.

यूं तो ऐसे बहुत से भारतीय व्यंजन हैं जो अपने स्वाद के कारण दुनियाभर में लोकप्रिय है, लेकिन कुछ अन्य व्यंजन भी है जो खाने के स्वाद दोगुना करने में मदद करते है. रायता, अचार और चटनी उन्हीं साइड डिशेज में हैं जो कम मसाले वाले खाने को स्वादिष्ट तो बनाते ही हैं साथ डोसा, चीला और पराठे को कम्पलीट मील में भी बदल देते हैं. अगर हम चटनी की बात करें तो भारत में आपको चटनी की कई अलग अलग रेसिपीज देखने को मिलती है और इनमें से बहुत सी चटनी ऐसी हैं जिनको बनाने का तरीका एक दूसरे काफी अलग भी है. टमाटर की चटनी, पुदीना चटनी और हरे धनिए की चटनी भारतीय घरों में आम रूप से बनाई जाती हैं. कुछ चटनी ऐसी भी हैं जिनको आप मौसम के अनुकुल बनाते हैं, उसी में एक है आम की चटनी.

मानसून में कुछ चटपटा खाने की हो क्रेविंग तो ट्राई करें यह आलू टिक्की चाट

गर्मी के मौसम के दौरान आम की चटनी सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. कुछ लोग कच्चे का आम का इस्तेमाल अन्य चटनी में करते हैं या फिर सीधे कच्चे आम का उपयोग ही चटनी बनाने के लिए करते हैं. आप कच्चे आम से स्पाइसी और खट्टी मीठी चटनी भी बना सकते हैं. ये सभी चटनी  पारंपरिक रूप से बनाई जाती है लेकिन आज हम कच्चे आम से बनने वाली बिल्कुल नई और अलग चटनी की रेसिपी लेकर आए हैं. आम की चटनी की इस रेसिपी में आम को रोस्ट करके इसे तैयार किया जाता है जो एकदम अलग स्वाद देता है. इसके अलावा इसमें लहसुन, हरी मिर्च, पुदीना और हरा धनिया भी मिलाया जाता है जो इसके स्वाद को बढ़ाते हैं. रोस्टेड मैंगो चटनी की इस रेसिपी को यूट्यूकर शेफ रेशू ने अपने यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किया है.

Guru Purnima 2022: भोग के लिए कैसे बनाएं क्लासिक पूरी-छोले-हलवा (Recipes Inside)

सबसे पहले कच्चे आम को साफ कर लें और उस पर तेल लगाएं और उसे गैस पर भूनना शुरू करें. इसी के साथ हरी मिर्च और लहसुन को भी भून लें. लहसुन और हरी मिर्च जल्दी रोस्ट हो जाएंगे. आम को थोड़ा समय लगेगा, जब यह भून जाए तो छिलका उतार लें और गुठली से पल्प को अलग कर लें. एक हैंड चॉपर में इस पल्प को डालें, इसकी के साथ हरी मिर्च और लहसुन को छिलकर डालें. साथ ही पुदीना, हरा धनिया, जीरा, नमक और काला नमक डालकर इसे दरदरा पीसें.

पूरी रेसिपी के लिए यहां वीडियो देखें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस चटनी को आज ही आजमाएं और हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं की आपको यह रेसिपी कैसी लगी!