Watch Video: स्पाइसी खाने वालों को खूब पसंद आएगी कश्मीरी दम आलू यह लजीज रेसिपी

भारतीय खाना बहुत सारे फ्लेवर से भरपूर होता है. खाने में स्वाद आता है उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों से. भारतीय व्यंजनों में ढेर सारे व्यंजन ऐसे हैं जिनमें भरपूर ग्रेवी और अलग स्वाद होता है. उदाहरण के लिए दम आलू एक ऐसी ही डिश है

Watch Video: स्पाइसी खाने वालों को खूब पसंद आएगी कश्मीरी दम आलू यह लजीज रेसिपी

खास बातें

  • दम आलू मेन कोर्स में सर्व की जाने वाली एक ऐसी डिश है.
  • कई लोगों की दम आलू बनाने की तकनीक अलग-अलग होती है.
  • कश्मीरी दम आलू फ्राइड बेबी पोटैटो से तैयार किए जाते हैं.

भारतीय खाना बहुत सारे फ्लेवर से भरपूर होता है. खाने में स्वाद आता है उसमें इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों से. भारतीय व्यंजनों में ढेर सारे व्यंजन ऐसे हैं जिनमें भरपूर ग्रेवी और अलग स्वाद होता है. उदाहरण के लिए दम आलू एक ऐसी ही डिश है जिसमें मसालों के साथ एक रिच ग्रेवी होती है. अगर आपको आलू पसंद हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. दम आलू मेन कोर्स में सर्व की जाने वाली एक ऐसी डिश है जिसे उड़द दाल पूरी, नान या फिर रोटी के साथ सर्व किया जा सकता है. आमतौर पर दम आलू की ग्रेवी तैयार करने के लिए टमाटर, ढेर सारे मसाले और काजू का इस्तेमाल करते हैं. काफी बार देखा गया है कि कई लोगों की दम आलू बनाने की तकनीक अलग-अलग होती है. जैसे पंजाबी दम आलू, बनारसी दम आलू, लखनवी दम आलू और कश्मीरी दम आलू इसके चार वर्जन हैं जिन्हें सब अपने हिसाब से बनाते हैं.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प साबित होगा यह कच्चे आम का सलाद

काफी लोग बनारसी दम आलू और कश्मीरी दम आलू को लेकर उलझन में रहते हैं. हालांकि, स्वाद और तकनीक के मामले में दोनों ही काफी अलग हैं. कश्मीरी दम आलू फ्राइड बेबी पोटैटो से तैयार किए जाते हैं, इसका स्वाद और ग्रेवी बनारसी दम आलू से बहुत भिन्न होती है. यह काफी स्पाइसी डिश है. दही, तेल और मसालों के अलावा कश्मीरी दम आलू में कश्मीरी लाल मिर्च का पाउडर भी डाला जाता है जिससे इसकी ग्रेवी में अलग रंग आता है. अगर आप भी घर पर इस स्वादिष्ट डिश को बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं.

अगली डिनर पार्टी के लिए घर पर इस तरह बना सकता है अमृतसरी कुलचा

गर्मी में एक बार जरूर ट्राई करें कटिंग चाय कुल्फी की यह यूनिक रेसिपी, वीडियो देखें

मुंबई बेस्ड यूट्यूबर अल्पा मोदी ने कश्मीरी दम आलू की रेसिपी शेयर की है जिसे बनाना बहुत ही आसान है. इस वीडियो में आप एक-एक स्टेप को फॉलो करके कश्मीरी दम आलू घर पर बना सकते हैं. यकीन मानिए एक बार इस डिश को खाने के बाद हर कोई अपनी उंगलियां चाटता ही रह जाएगा. घर पर कोई डिनर पार्टी या फिर कोई खास मौका उस समय के लिए यह एकदम परफेक्ट डिश है.

घर पर कैसे बनाएं कश्मीरी दम आलू :

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं