ये 6 बेहतरीन साउथ इंडियन चटनी रेसिपीज किसी भी डिश को बनाएंगी कम्पलीट

ऐसा माना जाता है, इडली, डोसा और उत्तपम के साथ अगर चटनी न मिलें तो वे अधूरे से लगते हैं. हमारे पास साउथ इंडियन चटनी की कुछ बेहरीन रेसिपीज हैं

ये 6 बेहतरीन साउथ इंडियन चटनी रेसिपीज किसी भी डिश को बनाएंगी कम्पलीट

खास बातें

  • ज्यादार राज्यों अलग-अलग तरीके से विभिन्न प्रकार की चटनी बनाई जाती हैं.
  • साउथ इंडियन व्यंजन हैं जिनके साथ खासतौर चटनी परोसी जाती हैं.
  • डोसा और उत्तपम के साथ अगर चटनी न मिलें तो वे अधूरे से लगते हैं.

भारतीय खाना वैराइटी से भरपूर है जिसमें चावल से लेकर करीज तक वि​भिन्न स्वादिष्ट व्यंजन शामिल हैं. अक्सर लोगों को ज्यादातर करीज, डिजर्ट या फिर अलग अलग प्र​कार की रोटी के बारे में बात करते सुना होगा. लेकिन, इन सब व्यंजनों के साथ ए​क चीज और परोसी जाती है उसे चटनी कहा जाता है. तीखी और चटपटी चटनी किसी भी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं. वैसे तीखी और चटपटी होने के अलावा खट्टे मीठे फ्लेवर में भी बनाया जाता है.

भारत के ज्यादार राज्यों अलग-अलग तरीके से विभिन्न प्रकार की चटनी बनाई जाती हैं जिन्हें आप अपने मनपसंद व्यंजन के साथ खा सकते हैं. अगर हम साउथ इंडियन चटनी की बात करें तो यहां हमें ढेरों लोकप्रिय चटनियों की रेसिपीज देखने को मिलती हैं. ऐसे बहुत से साउथ इंडियन व्यंजन हैं जिनके साथ खासतौर चटनी परोसी जाती हैं क्योंकि, ऐसा माना जाता है, इडली, डोसा और उत्तपम के साथ अगर चटनी न मिलें तो वे अधूरे से लगते हैं. हमारे पास साउथ इंडियन चटनी की कुछ बेहरीन रेसिपीज हैं जिन्हें साउथ इंडियन व्यंजनों के अलावा अन्य चीजों के साथ भी सर्व किया जा सकता है. तो चलिए डालते हैं एक नजर इन मजेदार चटनी रेसिपीज पर:

nquqit88

Champaran Curry: चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर चखे इस चंपारण करी का स्वाद

यहां देखें ये 6 खास साउथ इंडियन चटनी रेसिपीज:

हरे नारियल की चटनी

यह एक बहुत ही रिफ्रेशिंग चटनी है जिसे नारियल और हरे धनिए से तैयार किया गया है. इसे बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे कुछ ही मिनटों में बना सकते हैं. इसे डोसे या इडली के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

नारियल अदरक चटनी

नारियल की चटनी यूं तो काफी लोकप्रिय हैं. साउथ इंडियन खाने में अगर जान आती है तो वो नारियल की चटनी से ही आती है. कई लोग नारियल की चटनी में उड़द की दाल डालकर बनाते हैं लेकिन इस चटनी में अदरक का इस्तेमाल किया गया जो इसे अलग स्वाद देने का काम करती है. नारियल अदरक की चटनी को डोसा, उत्तपम, वड़ा और इडली के साथ सर्व कर सकते हैं.

अनियन पीनट चटनी

यह एक यूनिक चटनी है. वैसे तो यह एक पारंपरिक साउथ इंडियन चटनी है. इसे मूंगफली से बनाया जाता है लेकिन, इस रेसिपी में इसे प्याज का ट्विस्ट दिया गया है. प्याज डालने से इस चटनी का एक स्वाद एकदम बदल जाता है. इसे परांठे, पूरी और इडली के साथ भी खा सकते हैं.

साउथ इंडियन लाल चटनी

इडली, वड़ा से लेकर अन्य व्यंजन तक सर्व की जाने वाली यह लाल चटनी हर कोई शौक से खाता है. मगर इस चटनी की सही विधि न मालूम होने की वजह से चटनी में अक्सर कोई न कोई कमी छूट जाती है. इसके लिए हमारी यह रेसिपी आपकी मदद कर सकती है.

टोमैटो गार्लिक चटनी

टमाटर और लहसुन के साथ बनाई जाने वाले यह चटनी बहुत ही स्वादिष्ट है जिसे साबुत लाल मिर्च और सरसों के दाने का तडका दिया जाता है. आपके लंच और डिनर का स्वाद बढ़ा देगी यह चटनी.

नारियल की चटनी

अगर चटनी की बात हो तो दक्षिण भारतीय नारियल की चटनी की बात कैसे न हो. इसे उत्तर भारत में भी खूब पसंद किया जाता है. नारियल की चटनी में कुछ बदलाव करके उसे उड़द दाल और मूंग दाल के साथ भी बनाया जाता है.

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside