Heart Health को इंप्रूव करने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 जड़ी बूटियां, Blood Pressure और कोलेस्ट्रॉल में मददगार

Herbs For Heart: कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियां जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं, वे हैं अर्जुन, आमलकी, मोरिंगा, अलसी और हल्दी. यहां इन्हीं के बारे में जानें कि ये कैसे हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.

Heart Health को इंप्रूव करने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 जड़ी बूटियां, Blood Pressure और कोलेस्ट्रॉल में मददगार

Herbs For Heart: कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियां जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं.

How To Improve Heart Health: हृदय मानव शरीर के लिए जरूरी है. यह ब्लड को पंप करता है जो शरीर के कई भागों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है. हेल्दी लाइफ को बनाए रखने के लिए हृदय की कुशल कार्यप्रणाली जरूरी है. डाइट, हर्बल दवाओं, व्यायाम, ध्यान और अन्य तरीकों का एक संतुलित मिश्रण अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. डाइट चेंजेस हेल्थ और फिटनेस के लिए बहुत जरूरी हैं. हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स आज रसायनों की न्यूनतम खपत के लिए हमारी डाइट में ऑर्गेनिक फूड्स को शामिल करने पर जोर देते हैं. जैविक फूड्स सिर्फ रसायन मुक्त नहीं हैं; वे कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं. कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियां जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं, वे हैं अर्जुन, आमलकी, मोरिंगा, अलसी और हल्दी. यहां इन्हीं के बारे में जानें कि ये कैसे हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं.

हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद जड़ी-बूटियां | Herbs Very Beneficial For The Heart

1) अर्जुना

अर्जुना एक अद्भुत जड़ी बूटी है जो हृदय स्वास्थ्य को मैनेज करने में मदद करती है. अर्जुना की छाल का चूर्ण अपने कार्डियो-सुरक्षात्मक गुण के कारण हृदय की रक्षा करता है. यह हृदय टॉनिक के रूप में कार्य करता है और हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करके हृदय के समुचित कार्य को मैनेज करने में मदद करता है. इसमें एक एंटी-हाइपरटेंसिव फीचर भी होता है जो हाई ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है.

करवा चौथ पर बिना पैसे खर्च किए पाएं पार्लर जैसा ग्लो, एलोवेरा से यूं करें फेशियल

2) अमलाकी

आमलकी को आम बोलचाल में आंवला कहा जाता है; इसमें एंटीऑक्सिडेंट, ज्वरनाशक, एनाल्जेसिक और गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव क्रियाएं हैं. कहते हैं आयुर्वेदिक में अमलाकी का लीवर और हृदय रोगों, गैस्ट्रिक अल्सर, डायबिटीज और कई अन्य विकारों में लाभकारी भूमिका का उल्लेख है. अमलाकी खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करती है और इस प्रकार हृदय को रुकावट से बचाती है.

3) मोरिंगा

मोरिंगा एक और हार्ट फ्रेंडली जड़ी बूटी है जिसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. मोरिंगा, जिसे सहजन के पेड़ के रूप में भी जाना जाता है. मोरिंगा के पत्ते के अर्क में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. मोरिंगा की पत्तियों में टिश्यू-प्रोटेक्टिव प्रोपर्टीज होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य की रक्षा करने का काम करते हैं.

इस दिवाली नमकीन में बनाएं क्रिस्पी और स्वाद से भरी चकली, यहां सीखें रेसिपी

4) अलसी का बीज

कई वैज्ञानिक शोध रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, जो अलसी के तेल में पाया जाता है, हृदय रोग वाले लोगों को लाभान्वित कर सकता है. अलसी का ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभाव पड़ता है जो ज्यादातर मामलों में हृदय रोग का कारण बनता है.

5) हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन कंपाउंड होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. हल्दी के एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण इसे हार्ट हेल्दी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं. हाल के कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि हल्दी का सक्रिय यौगिक करक्यूमिन हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com