Watermelon Benefits In Summer: जानें गर्मियों में आखिर क्यों इन 4 लोगों को रोज खाना चाहिए तरबूज

Tarbooj Benefits In Summer: तरबूज अंदर से लाल और बाहर से हरे रंग और आकार में बड़ा होता है. यह फल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा है.

Watermelon Benefits In Summer: जानें गर्मियों में आखिर क्यों इन 4 लोगों को रोज खाना चाहिए तरबूज

Watermelon Benefits In Summer: गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे.

Watermelon Benefits In Hindi: गर्मियों की चिलचिलाती धूप, लू से खुद को बचाने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. असल में इस मौसम में शरीर में सबसे ज्यादा पानी की कमी हो जाती है. पानी की कमी से डिहाइड्रेशन जैसी तमाम समस्याएं हो जाती हैं. पानी की कमी से बचने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में पानी वाली चीजों को शामिल करें. जी हम आपको एक ऐसे ही पानी वाले फ्रूट के बारे में बता रहे हैं जिसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. जी हां आपने बिल्कुस सही सोचा. हम बात कर रहे हैं स्वादिष्ट तरबूज की. तरबूज की बात करें तो यह अंदर से लाल और बाहर से हरे रंग और आकार में बड़ा होता है. यह फल कई जरूरी पोषक तत्वों से भरा है. इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन और विटामिन-ए, विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं. इतना नहीं इसमें लाइकोपीन नामक तत्व भी पाया जाता है. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे.

गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे- (Tarbooj Khane Ke Fayde)

1. डिहाइड्रेशन-

गर्मी में डिहाइड्रेशन कई शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कब्ज, कमजोरी, सिर चकराना, सिर दर्द, मुंह सुखना, पेट फूलना व लो बीपी आदि. तरबूज में पानी की अधिकता होती है इसलिए यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- धुंधली दिखने लगी हैं चीजें, कम होती जा रही है आंखों की रोशनी, तो इस चीज का ऐसे करें इस्तेमाल

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. मोटापा-

तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें फाइबर अधिक पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. मोटापे को कम करने के लिए आप डाइट में तरबूज को शामिल कर सकते हैं.

3. आंखों-

तरबूज विटामिन-ए का अच्छा सोर्स है, जो आंख के रेटिना में पिगमेंट का उत्पादन करने में मदद करता है. तरबूज के सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. 

4. पाचन-

तरबूज पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कब्ज, डायरिया व गैस जैसी समस्याओं से निजात दिलाने का काम कर सकता है.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)