Benefits Of Sweet Corn: गर्मियों में स्वीट कॉर्न खाने के अद्भुत फायदे

Sweet Corn Benefits In Summer: स्वीट कॉर्न खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. गर्मियों के मौसम में स्वीट कॉर्न का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

Benefits Of Sweet Corn: गर्मियों में स्वीट कॉर्न खाने के अद्भुत फायदे

Sweet Corn Benefits: स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से आटे के तौर पर किया जाता है.

खास बातें

  • स्वीट कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • स्वीट कॉर्न के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.
  • स्वीट कॉर्न खाने से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है.

Sweet Corn Benefits In Summer: स्वीट कॉर्न खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. स्वीट कॉर्न को देखते ही बहुत से लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. क्योंकि इसका मीठा स्वाद बाकि चीजों से इसे अलग बनाता है. आपको बता दें कि गर्मियों के मौसम में स्वीट कॉर्न का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. स्वीट कॉर्न का इस्तेमाल मुख्य रूप से आटे के तौर पर, सूप में, स्नैक के रूप में और टॉपिंग के लिए किया जाता है. स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, बी, ई खनिज और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं और फाइटोकेमिकल्स कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. कॉर्न से बहुत तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. डायबिटीज रोगियों को स्वीट कॉर्न प्लोर खाना मना होता है, लेकिन वो ऊबले स्वीट कॉर्न खा सकते हैं. स्वीट कॉर्न खाने से आंखों को स्वस्थ रखा जा सकता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम स्वीट कॉर्न खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

स्वीट कॉर्न खाने के फायदेः (Sweet Corn Khane Ke Fayde)

1. कोलेस्ट्रॉलः

स्वीट कॉर्न में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसमें कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं को पैदा करते हुए डायबिटीज को दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

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स्वीट कॉर्न हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.Photo Credit: iStock

2. पाचनः

स्वीट कॉर्न के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसको फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. स्वीट कॉर्न के सेवन से कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

3. आंखोंः

स्वीट कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. स्वीट कॉर्न को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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