Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Stress Relief Foods: स्मरण शाक्ति को बढ़ाने के लिए सही डाइट का इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है. हमें अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए. अमीनो एसिड वाले फूड भूलने की बीमारी को कम करने का काम कर सकते हैं.

Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Stress Relief Foods: अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए.

खास बातें

  • अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए.
  • ब्रॉकली इसमें विटामिन के पाया जाता है, जो ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है
  • ब्लूबेरी को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Stress Relief Foods: अक्‍सर छोटी-छोटी बातें भूल जाना, किसी जरूरी बात की याद ना रहना, दिमाग परेशान हो जाना. ये सब हमारे स्ट्रेस की वजह से होता है. और ये जब बढ़ जाता है, तो हमारा दिमाक बाकी बाते भूलने लगता है. दिमाग को शांत रखने और स्मरण शाक्ति को बढ़ाने के लिए सही डाइट का इस्तेमाल करना बहुत आवश्यक है. हमें अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए. अमीनो एसिड वाले फूड भूलने की बीमारी को कम करने का काम कर सकते हैं. दिमाग को हेल्दी रहने के लिए खास तरह के न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है, जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड. इससे दिमाग की कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है यहां पर हम आपको बता रहें है कुछ ऐसे फूड के बारे में जो आपके मांइड को स्ट्रेस फ्री रखने में मदद कर सकते हैं.

मेमोरी को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 फूडः

1. चायः

चाय में पॉलीफ‍िनॉल पाया जाता है जो दिमाग को संतुलित रखने में मदद करता है. यह दिमाग को शांत करके आपको ध्‍यान से सोंचने में मदद करता है. इससे आपकी भूलने की आदत कम हो सकती है.

2. मछलीः

मछली को दिमाक के लिए सबसे अच्छा फूड माना जाता है. मछली को खासतौर पर हम ब्रेन फूड भी कहते हैं. क्‍योंकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो माइंड को शांत करने का काम करते हैं. 

Home remedies for Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

u8cd8vhमांइड को शांत करने के लिए आप चाय पी सकते हैं.


3. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी को हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमें ढेर सारा एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है. जो ब्रेन को शान्त करता है और स्मरण शाक्ती को बढ़ाता है. इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है. 

4. टमैटोः

टमाटर खाना स्वास्थ के लिए लाभदायक माने जाते हैं टमाटर किसी भी सब्जी में स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं. इसमें लाइकोपीन होता है जो कि एक पावर फुल एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जिससे माइंड और अच्छे से काम कर सकता है.

Weight Loss: शहद और दालचीनी का सेवन करने से मिलते हैं ये 5 बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ!

5. ओट्सः

 ओट्स को वजन घटाने से लेकर स्वास्थ्य के अनेक लाभों के लिए जाना जाता है. इसमें कार्ब होता है जो कि ब्रेन तक एनर्जी पहुंचाने का काम करता है. इसलिए अच्छी मेमोरी चाहते है तो ओट्स का सेवन कर सकते हैं.

6. ब्रॉकलीः

ब्रॉकली इसमें विटामिन के पाया जाता है, जो ब्रेन के लिए अच्छा माना जाता है. ब्रॉकली कोलेस्ट्रॉल के लिए भी अच्छी मानी जाती है. इसलिए अगर आप भूलने की समस्या से हैं परेशान तो ब्रॉकली को अपनी डाइट में करें शामिल.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए पीएं गुलाब- मुलेठी चाय

High-Protein Diet: प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स के गुणों से भरपूर है, बनाना एंड हनी स्मूदी

Weight Loss Breakfast: वेट लॉस के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें मूंग दाल इडली

Benefits Of Curry Leaves: खाने में करें करी पत्ते का इस्तेमाल मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Home Remedies: एसिडिटी की समस्या में खाएं ये 4 फूड झटपट मिलेगा आराम!