Benefits Of Soybean: सोयाबीन में पाया जाता है जबरदस्त न्यूट्रिशन पैक और गजब फायदे, जानें पॉपुलर प्रोडक्ट्स

Soybean Health Benefits: सोयाबीन सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं. हालांकि सोया के प्रोडक्ट्स इतने प्रोड्यूस हो रहे हैं कि अब इसको कई रूपों में डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Benefits Of Soybean: सोयाबीन में पाया जाता है जबरदस्त न्यूट्रिशन पैक और गजब फायदे, जानें पॉपुलर प्रोडक्ट्स

Soybean के प्रोडक्ट्स हैं जिनको डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Health Benefits Of Soybean: सोयाबीन एक प्रकार की फलियां हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. वेगन और वेजिटेरियन लोगों के बीच सोया और सोया प्रोडक्ट्स (Soya Products) लोकप्रिय हैं. सोया अपनी हाई क्वालिटी वाली प्रोटीन सामग्री और दूध और मांस के रिप्लेसमेंट में संसाधित होने की क्षमता के कारण लोकप्रिय हैं. सोयाबीन में कई पोषक तत्व (Nutrients In Soybeans) भी पाए जाते हैं. सोयाबीन को हृदय रोग, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज (सीएचडी), कई विकृतियों और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ (Soybean Health Benefits) जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हैं.

सोयाबीन पोषण मूल्य (Soybean Nutritional Value)

सोयाबीन ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, लेकिन इनमें महत्वपूर्ण मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और वसा भी शामिल होते हैं. सोयाबीन में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर और वसा पाई जाती है.

Weight Loss के लिए Potato का इस तरह करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

सोयाबीन के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Soybeans

1) हार्ट के लिए फायदेमंद

सोया एस्ट्रोजन से भरपूर होता है जो महिलाओं को उनके प्रजनन वर्षों के दौरान हृदय रोग से बचाता है, लेकिन रजोनिवृत्ति के बाद हृदय रोग की घटनाएं बढ़ जाती हैं. सोया से भरपूर डाइट हृदय रोग के कम जोखिम से संबंधित है, जैसे कि स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग. सोयाबीन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए भी जानी जाती है.

s38jsuqg

Benefits Of Soybean: सोयबीन हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. Photo Credit: iStock

2) ब्लड प्रेशर रखती है कंट्रोल

सोयाबीन रक्त वाहिकाओं की वृद्धि में मदद (जैसे धमनी की दीवारों की अधिक लोच) करती है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में सहायता मिलती है.

मार्केट से मेयो लाना भूल जाएंगे आप, अगर एक बार ट्राई कर लिया शेफ स्टाइल ये तंदूरी मेयो डिप

3) हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार

सोयाबीन या सोया प्रोडक्ट्स कुछ प्रकार के कैंसर से बचाव (स्तन कैंसर सहित) करने में बेहद असरकारक माने जाते हैं.

4) कॉग्निटिव डेवलपमेंट में मददगार

सोयबीन स्मृति और कॉग्निटिव हेल्थ के लिए भी बेहद लाभकारी होती है. अपनी डाइट में सोयबीन को शामिल करना माइंड फंक्शन के लिए कमाल कर सकता है.

सोयाबीन से बनने वाले पॉपुलर प्रोडक्ट्स | Popular Products Made From Soybeans

सोया चाप: सोयाबीन से बना रसदार और रसीला चाप मांस की बनावट की तरह लगता है, जिससे यह न केवल वेजिटेरियन्स के लिए बल्कि मांस प्रेमियों के लिए भी एक स्वादिष्ट व्यंजन बन जाता है.

सोया आटा: सोया आटा भारत में एक कम लागत वाला विकल्प होने के कारण लोकप्रिय है, और इसका उपयोग पारंपरिक व्यंजनों, रोटी मिक्स, बिस्कुट / स्नैक्स, अंकुरित सोया ब्रेड बनाने के लिए किया जा सकता है.

Zomato और एक Customer द्वारा साझा किए गए ऑर्डर बिल में क्या है अंतर, यहां देखें

सोया नट्स: सोया नट्स पूरे सोयाबीन को भिगोकर और फिर उन्हें अच्छी तरह से ब्राउन होने तक बेक करके बनाया जाता है. भुना हुआ सोया नट्स एक लोकप्रिय स्नैक है.

सोया दूध: ये एक एक अच्छा डेयरी दूध विकल्प है. यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरा है. इसे खाना पकाने और पीने दोनों में गाय के दूध से बदला जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.