Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Sore Throat Home Remedies: सर्दियों का मौसम चरम पर है. ऐसे में फ्लू सर्दी-जुकाम के अलावा, गले की खराश अक्सर परेशान करती है. गले की खराश से कई लोगों को काफी तकलीफ भी होती है.

Sore Throat: गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

Sore Throat: वायरल थ्रोट इंफेकशन की तुलना में स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ज्यादा परेशानी में डाल सकता है.

खास बातें

  • हल्दी को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • गले की खराश से कई लोगों को काफी तकलीफ भी होती है.
  • तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है.

Best Home Remedies For Sore Throat:  सर्दियों का मौसम चरम पर है. ऐसे में फ्लू सर्दी-जुकाम के अलावा, गले की खराश अक्सर परेशान करती है. गले की खराश से कई लोगों को काफी तकलीफ भी होती है. गले में खराश (Sore Throat) होने का एक कारण अधिक ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन भी हो सकता है. ज्यादातर मामलों में गले की खराश वायरस के कारण होती है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया भी इसकी वजह बन सकता है. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट ज्यादा खतरनाक होता है. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया इंफेक्शन से तेज बुखार भी आ सकता है. वायरल थ्रोट इंफेकशन की तुलना में स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ज्यादा परेशानी में डाल सकता है. लेकिन, घबराएं नहीं गले की खराश को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. 

सर्दी-जुकाम और गले की खराश को दूर करने में मददगार हैं ये उपायः

1. हल्दी की चायः

अगर आपको भी गले में खराश की समस्या परेशान कर रही है. तो, आप हल्दी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. हल्दी इंफ्लेमेशन कम करने से लेकर गले की खराश, सूजन और आम सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में मदद कर सकती है.

2us2452

2. शहदः

सर्दियों में गर्मागर्म चाय भला किसे पसंद नहीं. अगर आपको गले में खराश की समस्या है, तो आप अपनी चाय में शहद को डालकर पी सकते हैं, शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व वायरल से बचाने और गले की खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

3. तुलसी का काढ़ाः

तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना जाता है. तुलसी की चाय या काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, वायरल संक्रमण को दूर, सर्दी-खांसी और गले की खराश में आराम मिल सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Constipation Relief: कब्ज की समस्या से झटपट राहत दिलाएंगी ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल
Bajra Raab: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है विंटर स्पेशल बाजरा राब
Benefits Of Rock Salt: खाने में करें सेंधा नमक को शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे
Warm Water Benefits: ठंड में रोज पीएं एक गिलास गर्म पानी, मिलेंगे कमाल के फायदे