खांसी और गले खराश को शांत करने के लिए घर पर बनाएं अदरक-शहद-नींबू की ड्रॉप्स

क्या आपको याद है कि कैसे हमारी मां या दादी के पास सर्दियों में सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपचार थे?

खांसी और गले खराश को शांत करने के लिए घर पर बनाएं अदरक-शहद-नींबू की ड्रॉप्स

खास बातें

  • हमारे बुजुर्ग औषधीय गुणों के कारण अदरक या नींबू से बने पदार्थ देते थे.
  • आप गले की खराश या खांसी से छुटकारा पाने के लिए कोई ऐसा उपाय ढूंढ रहे हैं.
  • पंकज भदौरिया किचन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों पर सुझाव शेयर करते हैं.

क्या आपको याद है कि कैसे हमारी मां या दादी के पास सर्दियों में सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए बहुत सारे घरेलू उपचार थे? जैसे ही तापमान गिरता है, हमारा शरीर कई तरह से प्रतिक्रिया करता है, और कई बार हमें सर्दी, खांसी और अन्य सामान्य बीमारियों से बीमार महसूस कराता है. तभी हमारे बुजुर्ग औषधीय गुणों के कारण हमें अदरक, शहद या नींबू से बने खाद्य पदार्थ देते थे. तो, अगर आप गले की खराश या खांसी से छुटकारा पाने के लिए कोई ऐसा उपाय ढूंढ रहे हैं, तो शेफ पंकज भदौरिया के पास अदरक, शहद और नींबू की ड्रॉप्स की बेहतरीन रेसिपी है.

नॉनवेज लवर्स को बेहद ही पसंद आएगा यह हरा मटन कीमा- Recipe Inside

यहां बताया गया है कि आप इसे घर पर कैसे बना सकते हैं:

सामग्री:

1) अदरक - 1

2) नींबू - 1

3) चीनी - ½ कप

4) शहद - 2 बड़े चम्मच

कैसे बनाएं अदरक-शहद-नींबू ड्रॉप्स?

1) सबसे पहले अदरक को कद्दूकस करके छलनी से उसका रस निकाल लें. इसे एक तरफ रख दें.

2) एक प्लेट में थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें और एक तरफ रख दें. एक पैन लें और उसे गर्म करें. लगभग आधा कप चीनी डालें और इसे पिघलने तक चलाते रहें. आंच बंद कर दें.

3) अब, निकाले गए अदरक के रस के लगभग 2 बड़े चम्मच और उसके बाद समान मात्रा में शहद और लगभग एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं.

4) फिर तैयार मिश्रण के चम्मच भर लेते और उन्हें घी लगी प्लेट पर अलग-अलग दूरी पर डालें. कुछ देर बाद आप देखेंगे कि ड्रॉप्स ठोस हो गई हैं. आप उन्हें अन्य टॉफियों की तरह ही एक ट्रांसपेरेंट कवर में पैक कर सकते हैं.

पूरी वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें.

घर का बना व्यंजन हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ होता है. शेफ पंकज भदौरिया समय-समय पर ऐसी उपयोगी रेसिपी शेयर करती रहती हैं. कुछ समय पहले, उन्होंने दिखाया कि घर पर चीज कैसे बनाया जाता है ताकि आपको बाजार से पैक किए गए सामान पर निर्भर न रहना पड़े जो कि प्रिज़र्वटिव से भरा हो. घर पर चीज बनाने का तरीका जानने के लिए यहां क्लिक करें.

व्यंजनों के अलावा, शेफ पंकज भदौरिया भी किचन से संबंधित विभिन्न गतिविधियों पर सुझाव शेयर करते हैं. कुछ महीने पहले उन्होंने खाने को डीप फ्राई करने की सही तकनीक शेयर की थी. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने लिखा, "डीप फ्राइंग के गोल्डन रूल्स," और एक वीडियो शेयर किया. तो, अगली बार जब आप उस पकोड़े या फ्रेंच फ्राइज़ के लिए तरसते हैं, तो शेफ पंकज भदौरिया के डीप-फ्राइंग टिप्स देखें. इसके बारे में और जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

इन व्यंजनों और टिप्स को फॉलो करें और हमें अपने एक्सपीरंस के बारे में कमेंट सेक्शन में बताएं.