विज्ञापन
Story ProgressBack

मिनटों में बनेगी गोल, नर्म और फूली हुई रोटी, आटा गूंदने से लेकर लोई बनाने तक अपनाएं ये कुकिंग टिप्स

Tips to Make Soft Roti: सॉफ्ट और गोल रोटी बनाना बहुत लोगों के लिए काफी मुश्किल भरा काम होता है. कुछ आसान कुकिंग टिप्स मिनटों में मुलायम और गोल रोगी बनाने में मददगार हो सकते हैं.  

Read Time: 3 mins
मिनटों में बनेगी गोल, नर्म और फूली हुई रोटी, आटा गूंदने से लेकर लोई बनाने तक अपनाएं ये कुकिंग टिप्स
मुलायम रोटी बनाने का तरीका (Tips to make soft roti)

How to Make Soft Roti: काफी कोशिश के बावजूद कुछ लोगों से रोटी नरम नहीं बन पाती हैं. तो वहीं कई बार इनको कुछ देर रखने के बाद ये और भी ज्यादा कड़क होने लगती हैं. ऐसे में ये रोटियां देखने में भी अच्छी नहीं लगती हैं, साथ ही खाने में भी ये (Soft chapati making tips) बेस्वाद सी लगने लगती हैं. लेकिन रोटियों को सॉफ्ट बनाने के लिए आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद ले सकते हैं. जिसके बाद आपकी बनाई गयी रोटियां कई घंटों के बाद भी सॉफ्ट बनी रहेंगी.  तो आइये जानते हैं मुलायम और गोल रोटियां बनाने के तरीके के बारे में. 

मुलायम रोटी बनाने का तरीका (Tips to make soft roti)

सॉफ्ट आटा गूधें :बहुत लोग आटा काफी सख्त गूंधते हैं, जिसकी वजह से रोटियां कड़क हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है कि सॉफ्ट रोटी बनाने के लिए आटा भी मुलायम गूंधा जाए. इसके लिए आटे में पानी की मात्रा का ध्यान रखना भी जरूरी है. आप चाहें तो आटा गूंधते समय आटे में एक चुटकी नमक और एक चम्मच ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं.

पर्याप्त पानी करें मिक्स : आटे को गूंधते समय इसमें पानी की मात्रा का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है. दरअसल आटा पानी को अवशोषित करता है, ऐसे में जब रोटी गरम तवे पर डाली जाती हैं तो भाप बनती है, जिससे रोटी अच्छे से फूलती है. इसलिए आटे में पर्याप्त मात्रा में पानी एड करें. इसके साथ ही आटे को चिकना गूंधें और कुछ देर रेस्ट करने के लिए जरूर रख दें.  

इस तरह से बेलें रोटी  : आटे की एक छोटी लोई लें और चकले पर रखकर बेलन से इसे हल्के हाथों से गोल आकार देने की कोशिश करें. रोटी बनाने के लिए अधिक दबाव न डालें इससे आपकी रोटी फट सकती है, तो वहीं बहुत ही कम दबाव होने पर रोटी समान रूप से समतल नहीं होगी. इसलिए पतली और समतल रोटी बेलने की कोशिश करें.  

लोहे की कड़ाही में भूलकर भी न पकाएं ये चीजें, सेहत के लिए है भयंकर रूप से हानिकारक

ऐसे सेकें रोटियां : रोटियां सेंकने के लिए सबसे पहले तवे को गैस पर रखकर हल्का सा गर्म कर लें, इसके बाद तवे पर रोटी डालें. इसके कुछ सेकेंड बाद रोटी को पलट दें और दूसरी ओर से भी कुछ सेकेंड सेंक लें. फिर आप इसे गैस फ्लेम पर डायरेक्ट सेंक सकते हैं. अगर आप सीधे तौर पर रोटी को गैस फ्लेम पर सेंकना नहीं चाहते हैं तो तवे पर ही किसी कपड़े से दबा कर रोटी को सेंक सकते हैं.  

घी या मक्खन लगाएं : अगर आप घी या मक्खन खाना पसंद करते हैं तो रोटियां बनाने के बाद इनको घी या मक्खन से ग्रीस कर दें. इससे रोटियां लंबे समय तक सॉफ्ट बनी रहती हैं और कड़क नहीं होती हैं.

Mango in Diabetes: क्या डायबिटीज के मरीज आम खा सकते हैं? | Kya diabetes me aam khana chahiye

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम के हैं दीवाने तो आज ही ट्राई करें ये मैंगो स्क्वैश रेसिपी, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
मिनटों में बनेगी गोल, नर्म और फूली हुई रोटी, आटा गूंदने से लेकर लोई बनाने तक अपनाएं ये कुकिंग टिप्स
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Next Article
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;