विज्ञापन

इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन

Sprouted Chickpeas: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना अंकुरित चने का सेवन कर शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं.

इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन
Ankurit Chana: अंकुरित चना खाने के फायदे.

Sprouted Gram Benefits In Hindi: चना एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. चना सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स जैसे तमाम गुणों से भरपूर है. चने को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. चने के आटे से तैयार बेसन से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सुबह अंकुरित चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अकंरित चने का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं अंकुरित चना खाने से होने वाले लाभ.

अंकुरित चना खाने के फायदे- (Ankurit Chana Khane Ke Fayde)

1. इम्यूनिटी-

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो हम कई वायरल संक्रमण से बच सकते हैं. अंकुरित चने में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

2. हड्डियों-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो सुबह अंकुरित चने खाना शुरू कर दें. क्योंकि अंकुरित चने में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मिनरल और विटामिन्स हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन

Latest and Breaking News on NDTV

3. हीमोग्लोबिन-

हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मददगार हैं अंकुरित चने. क्योंकि अंकुरित चने में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो खून की कमी को दूर करने में मददगार हैं. 

4. पाचन-

अंकुरित चने में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो पेट को साफ रखने और पाचन को बेहतर बनाने में मददगार है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आप अंकुरित चने का सेवन कर सकते हैं. 

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Aaj Khane me Kya Banau: बारिश के मौसम में पकौड़े खाने का है मन तो इस बार ट्राई करें मिलेट पकौड़ा, बिना तेल के बनकर होगा तैयार
इन 4 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है सुबह खाली पेट अंकुरित चने का सेवन
लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ
Next Article
लटकती तोंद को करना है अंदर तो इस हरी पत्ती की चाय का करें सेवन, जानें अन्य लाभ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;