विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

अंकुरित चने रोज खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से वजन हो जाएगा कम

Benefits of sprouts: काले चने को अंकुर के स्प्राउट्स के रूप में कई लोग खाते हैं. आइए आपको बताते हैं इसे खाने के 8 बड़े फायदे.

Read Time: 4 mins
अंकुरित चने रोज खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से वजन हो जाएगा कम
Sprouted Kala Chana: अंकुरित चना खाना है बहुत फायदेमंद, यहां जाने इसके फायदे

Benefits of eating sprouted Chana: हर भारतीय किचन में काला चना (Black Gram) आसानी से देखने को मिल जाता है. इसे कई लोग सब्जी बनाकर खाते हैं तो कई इसे स्प्राउट्स (Sprouts) की तरह खाते हैं. इन काले चनों में प्रोटीन (Protein) की भारी मात्रा मिलती है. बल्कि जिम करने वालों की डाइट (Diet) में ये जरूर शामिल रहता है. इसे सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. रोज सुबह काले चने को अंकुरित करके खाने से शरीर में बहुत से बीमारियां नहीं होती हैं. काले चने से ये जरूरी फायदे होते हैं.

अंकुरित चने के 8 बड़े फायदे (8 Big benefits of sprouted chana)

कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल

काले चने को रोज सुबह अंकुरित करके खाने से आपका कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल (Cholesterol Level Control) में रहेगा. इस चने में शरीर में घुलने वाले फाइबर (Soluble Fiber) मिलते हैं. ये फाइबर कॉलेक्ट्रॉल को कम करने या कंट्रोल में असरदार होते हैं.

बेहतर पाचन

चना खाने से पेट का पाचन (Digestion) सही रहता है. अंकुरित चना खाने से कब्ज और गैस की दिक्कत हमेशा के लिए दूर हो सकती है. नियमित रूप से सुबह अंकुरित चना खाएं.

Latest and Breaking News on NDTV
बीपी कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वालों के लिए अंकुरित चना रामबाण हैं. इसमें पोटैशियम (Potassium) की भी अच्छी मात्रा मिलती है. पोटैशियम शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी बूस्टर

अंकुरित चना नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Natural Immunity Booster) के रूप में काम करता है. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) भी मिलते हैं. ये मुख्य रूप से इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करते हैं और शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमाता को बढ़ाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
वजन करता है कम

काले चने को अंकुरित करके खाने से वजन कम (Weight Loss) होता है. प्रोटीन होने के कारण ये वजन घटाने में भी भूमिका निभाते हैं. प्रोटीन के सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा.

हड्डियों की मजबूती

इन चनों में मौजूद कैल्शियम (Calcium) और दूसरे मिनरल्स के गुण हड्डियों को मजबूती देते हैं. अंकुरित चना खाने से आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV
एनीमिया के खतरे को रखता है दूर

काले चने में आयरन (Iron) की भी कुछ मात्रा होती हैं. ये आयरन शरीर में एनीमिया (Anemia) को घुसने नहीं देता हैं और आपको पूरी तरह से हेल्दी रखता है.

एनर्जी बूस्टर

रोज के काम से होने वाली थकान से अंकुरित चना राहत दिला सकता है. इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होने के कारण शरीर में एनर्जी बूस्ट (Energy Boost) होता है. इससे आप लंबे समय तक फ्रेश फिल करते हैं.

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
अंकुरित चने रोज खाना कर दीजिए शुरू, तेजी से वजन हो जाएगा कम
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;