विज्ञापन
This Article is From Aug 21, 2023

स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाएं रखने के लिए इस तरह से करें गिलोय का इस्तेमाल, शीशे की तरह चमकेगी स्किन

Skin Care: ग्लोइंग और बेदाग स्किन पाने के लिए लोग पार्लरों में भी हजारों रूपए खर्च करने से परहेज नहीं करते हैं. लेकिन कई लोग घरेलु नुस्खों के जरिए भी अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं. ऐसे में आप गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद कर सकते हैं.

स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाएं रखने के लिए इस तरह से करें गिलोय का इस्तेमाल, शीशे की तरह चमकेगी स्किन
Skin Care: गिलोय स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

Giloy for Glowing Skin: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग और ग्लोइंग रहे. चेहरे पर किसी भी तरह के कोई भी दाग-धब्बे ना हो. इसके साथ ही फेस पर नेचुरली ग्लो भी बना रहे. इस तरह की स्किन पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई लोग पार्लरों में भी हजारों रूपए खर्च करने से परहेज नहीं करते हैं.  लेकिन कई लोग घरेलु नुस्खों के जरिए भी अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं. क्योंकि बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट्स में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है जो आपकी स्किन को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताएंगे जो आपकी इस चाहत को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

आज हम बात कर रहे हैं गिलोय की, क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. यह शरीर की इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करने के साथ आपको खई बीमारियों से भी बचाकर रखने में मदद करता है. गिलोय एक खास तरह की बेल होती है, जिसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से औषधि के रूप में किया जाता रहा है. कई लोग इसका सेवन जूस बनाकर करते हैं. तो आइए आज जानते हैं कि ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए इसका इस्तेमाल किस तरह से कर सकते हैं. 

गिलोय मास्क

गिलोय का इस्तेमाल आप मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं. इसको बनाने के लिए आपको गिलोय के पत्तों को लेकर पीस लेना है. इस पेस्ट को लगभग 20 मिनट के लिए फेस पर लगाकर रखें. इसके बाद अपने चेहरे को पानी से साफ कर लें. हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल करने से ये आपकी स्किन को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद कर सकता है और आपकी स्किन भी फ्रेश फील करेगी. 

आंवला और गिलोय

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए आप इसका इस्तेमाल आंवले के साथ भी कर सकते हैं. इसके लिए आप आंवले के टुकड़े में गिलोय की कुछ पत्तियों को मिलाकर पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धोलें. इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें. ये आपकी स्किन को स्वस्थ बनाने में आपकी मदद करेगा.

गिलोय और दूध 

स्किन को बेदाग और ग्लोइंग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल दूध के साथ भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको गिलोय पाउडर में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को फेस पर लगा कर लगभद 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रात में भिगो दें ये एक चीज और सुबह खाली पेट कर लें सेवन, मोटापा कम करने समेत मिलेंगे ये 6 हैरान करने वाले फायदे
स्किन को ग्लोइंग और जवां बनाएं रखने के लिए इस तरह से करें गिलोय का इस्तेमाल, शीशे की तरह चमकेगी स्किन
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com