Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये पांच बड़े नुकसान

Side Effects Of Ashwagandha: अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि सदियों से किया जा रहा है. अश्वगंधा को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा खाने से सेहत को हो सकते हैं ये पांच बड़े नुकसान

Ashwagandha Side Effects: अश्वगंधा का इस्तेमाल कई लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • अश्वगंधा को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.
  • अश्वगंधा का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं.
  • अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है.

Side Effects Of Ashwagandha: अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल आज से नहीं बल्कि सदियों से किया जा रहा है. अश्वगंधा (Ashwagandha) को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा (Ashwagandha Side Effects) को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. अश्वगंधा में एंटीआक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटी-स्ट्रेस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत और स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन क्या आप अश्नगंधा से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं. असल में कोरोना महामारी के दौरान इम्यूनिटी को मजबूत बनाने को लेकर जोर दिया गया, और तब से अभी तक लोग इम्यूनिटी (Immunity) को लेकर जागरूक हुए हैं, लेकिन इम्यूनिटी के चक्कर में कही आप भी तो नहीं अश्वगंधा का ज्यादा सेवन कर रहे. अश्वगंधा का इस्तेमाल कई लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. तो, चलिए हम आपको बताते हैं कि इन लोगों के लिए अश्वगंधा नुकसानदायक हो सकता है.

अश्वगंधा से होने वाले नुकसानः (Ashwagandha Khane Ke Nuksan)

1. गर्भवती महिलाओंः

अश्वगंधा का ज्यादा सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर गर्भवती महिला अश्वगंधा लेती है, तो एस्ट्रोजन हॉर्मोन का लेवल बढ़ सकता है, जो ब्लीडिंग या सिरदर्द जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है. 

u2tbe8cg

अश्वगंधा का ज्यादा सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. पेट दर्दः

अश्वगंधा का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप अश्वगंधा की पत्तियों का ज्यादा सेवन करते हैं. तो, आपको पेट में दर्द, दस्त, उल्टियां, पेट गैस जैसी समस्यां हो सकती हैं.

3. नींदः

अश्वगंधा में जो कम्पाउंड होते हैं वे दिमाग को एक्टिव कर देते हैं. तो ऐसे में अगर आपको नींद न आने की दिक्कत है या आप इन्सोमनिया से परेशान हैं तो अश्वगंधा का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

4. थाइरॉयडः

अगर आप थाइरॉयड के मरीज हैं तो अश्वगंधा का ज्यादा सेवन न करें. अश्वगंधा थाइरॉयड हॉर्मोन के लेवल को बढ़ा सकता है. जो थाइरॉयड के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. 

5. बीपीः

अगर आपको लो बीपी की शिकायत है तो आप अश्वगंधा का सेवन भूलकर भी न करें. अश्वगंधा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बीपी को कम करने का काम कर सकते हैं. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Onion Benefits: रोजाना कच्ची प्याज खाने के 7 कमाल के फायदे
Calcium Rich Foods: सर्दियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन
Ladoo For Winter: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन लड्डू रेसिपीज को करें ट्राई
Pudina Rice: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए परफेक्ट डिश है पुदीना राइस रेसिपी