Almond Side Effects: सावधान! जरूरत से ज्यादा करते हैं बादाम का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं, ये 5 नुकसान

Side Effects Of Almond: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स, खासतौर पर बादाम को फायदेमंद माना जाता है. बादाम की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकती है. लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप बादाम को जरूरत से ज्यादा खाने लगे.

Almond Side Effects: सावधान! जरूरत से ज्यादा करते हैं बादाम का सेवन तो सेहत को हो सकते हैं, ये 5 नुकसान

Almond Side Effects: सर्दियों के मौसम में बादाम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • बादाम की तासीर गर्म होती है.
  • बादाम में विटामिन ई पाया जाता है.
  • बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.

Side Effects Of Almond:  सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स, खासतौर पर बादाम को फायदेमंद माना जाता है. बादाम की तासीर गर्म होती है, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकती है. लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप बादाम (Almond Side Effects) को जरूरत से ज्यादा खाने लगे. असल में बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज, विटामिन के, विटामिन ई, प्रोटीन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम (Almond For Health) को ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन बादाम (Badam Ke Nuksan) का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. कहते हैं न किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती, हर चीज के फायदे और नुकसान हैं. इसलिए अगर आप बादाम का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान! ये शरीर को कई नुकसान भी पहुंचा सकता है.

बादाम खाने के नुकसानः (Badam Khane Ke Nuksan)

1. मोटापाः

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं या डाइट फॉलो कर रहे हैं तो बादाम का सेवन ज्यादा न करें. बादाम में कैलोरी और वसा अधिक मात्रा में होता है, जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है.

2khmu3o8

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं या डाइट फॉलो कर रहे हैं तो बादाम का सेवन ज्यादा न करें.  

2. पाचनः

सर्दियों के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं. और अगर आप बादाम का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है. बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होते हैं, जो पाचन में परेशानी पैदा कर सकते हैं.  

3. पथरीः

बादाम को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन पथरी के मरीजों के लिए बादाम का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है. बादाम में मौजूद ऑक्सलेट से पथरी के मरीजों को नुकसान हो सकता है.

4. एलर्जीः

बादाम का ज्यादा सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है. जिससे शरीर में एलर्जी और अन्य की समस्याएं हो सकती हैं.

5. सिरदर्दः

बादाम को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई का जरूरत से ज्यादा सेवन सिरदर्द की वजह बन सकता है.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Curry: देखें: 30-मिनट में कैसे बनाएं क्विक टेस्टी चिकन करी रेसिपी
Picnic Egg Recipe: ब्रेकफास्ट में खाना चाहते हैं टेस्टी और हेल्दी डिश तो ट्राई करें पिकनिक एग
Oats Manchurian: रेगुलर मंचूरियन को दें एक यूनिक ट्विस्ट और बनाएं टेस्टी ओट्स मंचूरियन
Benefits Of Singhara: सर्दियों में सिंघाड़ा खाने के 5 कमाल के फायदे