First And Last Shravan Somvar Vrat: जानें कब है सावन का पहला और आखिरी सोमवार, व्रत में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपी

Shravan Somvar Vrat Start And End Date: हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है. इस साल सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को है और आखिरी सावन सोमवार 16 अगस्त को होगा.

First And Last Shravan Somvar Vrat: जानें कब है सावन का पहला और आखिरी सोमवार, व्रत में बनाएं ये स्वादिष्ट रेसिपी

Shravan 2021: सावन के महीने में बहुत से शिव भक्त सोमवार का व्रत करते हैं.

खास बातें

  • सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है.
  • हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है.
  • इस साल सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को है.

Shravan Somvar Vrat Start And End Date:  हिंदू धर्म में सावन मास का बहुत महत्व है. इस साल सावन 25 जुलाई से शुरू हो रहा है. हिंदी पंचांग के अनुसार, आषाढ़ के महीने के बाद सावन का माह आता है. सावन के महीने को श्रावण मास भी कहते हैं. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करने से भक्त की सभी मनोकामना पूरी होती हैं. इस साल सावन का पहला सोमवार 26 जुलाई को है, और सावन का आखिरी सोमवार 16 अगस्त को होगा. सावन के महीने में बहुत से शिव भक्त सोमवार का व्रत करते हैं और कुछ लोग तो पूरे महीने प्याज, लहसुन, मांस, शराब का सेवन नहीं करते हैं. सावन सोमवार व्रत में भक्त सात्विक चीजों का सेवन करते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसी रेसिपी बताते हैं जिसे आप सावन सोमवार व्रत के दौरान खा सकते हैं.

सावन सोमवार व्रत के लिए मखाना रेसिपीः

भारत में खुशी या त्योहार का मौका हो और खीर न बने ऐसा हो ही नहीं सकता है. भारत में मीठे के बिना हर त्योहार अधूरा सा लगता है. आज हम आपको एक ऐसी स्वीट रेसिपी बता रहे हैं जिसे आप सावन सोमवार व्रत में खा सकते हैं. मखाने को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और सबसे अच्छी बात ये है कि इसे व्रत के दौरान खाया जा सकता है. मखाना खीर बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे बहुत ही कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. मखाना खीर स्वाद के साथ-साथ व्रत में आपको एनर्जेटिक रखने में भी मदद कर सकती है.

tspirss4

सावन के महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा की जाती है. 

सामग्रीः

मखाना
1/2 कप काजू
2 टी स्पून घी
1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर
3 कप दूध
स्वादानुसार चीनी
ड्राई फ्रूट्स , टुकड़ों में कटा हुआ

वि​धिः

सबसे पहले मखाने मखाने और काजू को एक पैन में थोड़ा घी डालकर रोस्ट कर लें, जितना जल्दी यह ठंडे हो जाएं उसमें से 3/4 मखाने और काजू के साथ थोड़ी इलाइची को ब्लेंडर में डालकर पीस लें. एक दूसरा गहरा पैन लें, इसमें 2 से 3 कप दूध लें डालकर उबलने दें. इसमें चीनी डालें, इसके बाद इसमें मखाने का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं. इसमें अब बाकी रोस्ट किए हुए मखाने और काजू डालें. इसे गाढ़ा होने तक लगतार चलाएं. ​गार्निश करने के लिए कटे हुए ड्राई डाले और सर्व करें. 

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Pomegranate: अनार खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Makki Roti Ke Fayde: मक्की की रोटी खाने के अद्भुत फायदे
Milk And Ghee Combination: रात को सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीएं, मिलेंगे पांच जबरदस्त फायदे
Low-Calorie Salad: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं टेस्टी लो-कैलोरी क्रीमी सलाद