विज्ञापन

सावन के आखिरी सोमवार में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये चीज

Sawan Ka Antim Somvar: कल है सावन सोमवार का आखिरी व्रत. अगर आप भी कर रहे हैं सावन सोमवार व्रत का पालन तो जान लें पूजन विधि और भोग रेसिपी.

सावन के आखिरी सोमवार में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये चीज
Sawan Somvar Vrat: सावन के आखिरी सोमवार व्रत में भोलेनाथ को भोग में क्या चढ़ाएं.

Sawan Somwar Vrat 2024: हिंदू धर्म में सावन का खास महत्व है. भगवान शिव को समर्पित सावन के पावन महीने की शुरूआत 22 जुलाई से हुई थी और समापन 19 अगस्त हो रहा है यानि सावन की शुरूआत सोमवार से होकर सोमवार को ही समाप्त. भगवान शिव की आराधना के लिए समर्पित इस माह के आखिरी दिन पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है. अगर आप भी सावन के आखिरी सोमवार में भोलेनाथ को प्रसन्न कर उनका आर्शिवाद पाना चाहते हैं, तो आप उनके लिए भोग में इस चीज को बना कर अर्पित कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं भोग के लिए क्या बनाएं और कैसे करें शिवजी की आराधना.

सावन के आखिरी सोमवार में भगवान भोलेनाथ को लगाएं इस चीज का भोग- Make This Special Sweet On Sawan Somwar Last Vrat)

सावन के आखिरी सोमवार में भगवान भोलेनाथ को भोग के लिए आप दूध की बर्फी बना सकते हैं. बर्फी एक क्विक और टेस्टी डिश है. इसे बनाने के लिए आपको दूध, शक्कर, इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूट्स की आवश्यकता होती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- रक्षाबंधन पर घर आए गेस्ट को झटपट बना कर खिलाएं ये मीठे और नमकीन व्यंजन, तारीफ करते नहीं थकेंगे खाने वाले 

Latest and Breaking News on NDTV

सावन सोमवार पूजा विधि- (Sawan Somwar Vrat Puja Vidhi)

सावन के आखिरी सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठें और दिन की शुरुआत देवी-देवता के ध्यान से करें. सूर्य देव को जल अर्पित करें. मंदिर नजदीक हो तो मंदिर जाएं और शिवजी को जल अर्पित करें. घर के मंदिर की सफाई कर गंगाजल के छिड़काव से शुद्ध करें. चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर भगवान शिव और माता पार्वती की प्रतिमा को विराजमान करें. इसके बाद भगवान शिव का गुड़, दही, गंगाजल,घी और शक्कर समेत आदि चीजों से रुद्राभिषेक करें. मां पार्वती को सोलह श्रृंगार की चीजें अर्पित करें. देसी घी का दीपक जलाकर आरती करें और मंत्रों का जप करें. भोले नाथ को भोग में सफेद मिठाई, हलवा, दही और फल अर्पित करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में इस विटामिन की कमी होने पर उड़ जाती है नींद, जानें इसके अन्य लक्षण
सावन के आखिरी सोमवार में ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा और भोग में चढ़ाएं ये चीज
एसिडिटी, खट्टी डकार और गैस के लिए 5 रामबाण हैक्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये पाचन की समस्या
Next Article
एसिडिटी, खट्टी डकार और गैस के लिए 5 रामबाण हैक्स, दोबारा कभी नहीं होगी ये पाचन की समस्या
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com