विज्ञापन

Sawan 2024: सावन के पवित्र महीने में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, जानिए क्या हैं हेल्दी ऑप्शन

Sawan Month 2024:क्या आप इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि इस महीने में आपको क्या खाना चाहिए या क्या नहीं खाना चाहिए? अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़ें:

Sawan 2024: सावन के पवित्र महीने में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, जानिए क्या हैं हेल्दी ऑप्शन
Sawan 2024: इस महीने में लोग हर सोमवार को व्रत रखते हैं.

श्रावण का पवित्र महीना शुरू होने वाला है. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है और लोग हर सोमवार को व्रत रखते हैं, जिसे 'सावन सोमवार' भी कहा जाता है और सात्विक भोजन खाते हैं. इस साल यह महीना 22 जुलाई, 2024 को शुरू होगा और 19 अगस्त को खत्म होगा. जो लोग व्रत रखते हैं, उनके लिए इन खास दिनों में खाने-पीने की चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी है. हम जानते हैं कि इस महीने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, यह तय करना काफी उलझन भरा हो सकता है. और यही वजह है कि हम आपकी मदद करने के लिए यहाँ हैं. इस आर्टिकल में, हम पाँच ऐसे फूड आइटम्स शेयर करेंगे जिन्हें आप इस पवित्र महीने में खा सकते हैं.

fruits

Photo Credit: iStock

5 फूड आइटम्स जो आपको श्रावण के दौरान जरूर खाने चाहिए:

1. साबूदाना

साबूदाना निस्संदेह व्रत के दिनों में खाया जाने वाला सबसे पसंदीदा भोजन है. इसे टैपिओका मोती के रूप में भी जाना जाता है, यह फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो इसे आपके आहार का एक स्वस्थ हिस्सा बनाता है. शाम के नाश्ते के रूप में खाने के लिए स्वादिष्ट खिचड़ी या साबूदाना टिक्की तैयार करें.

2. फल

आप श्रावण के दौरान फलों का एक बाउल भी खा सकते हैं. वे न फ्रेश होते हैं, बल्कि ये आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ भी रखेंगे. आप केले, सेब, अंगूर, पपीता आदि जैसे फलों को खा सकते हैं.

Sawan 2024: सावन का महीना तिथि, महत्व? पहला सावन सोमवार कब है? व्रत में कैसी डाइट लें

3. मेवे

हमें अक्सर हर दिन मुट्ठी भर मेवे खाने की सलाह दी जाती है. इस पवित्र महीने में भी ऐसा करने से खुद को न रोकें. विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर, ये दिन के किसी भी समय खाने के लिए एक बेहतरीन नाश्ता है. आप बादाम, काजू और अखरोट को एक साथ मिला कर खा सकते हैं.

Salted nuts can alter the sodium levels of your dishes.

Photo Credit: iStock

4. नारियल

एक और फूड आइटम जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए वह है नारियल. यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है और आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है. आप नारियल को अपनी डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं.

5. मूंगफली

मूंगफली सिर्फ़ गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने के अलावा भी बहुत कुछ देती है. इनमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और ये आपकी भूख को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा, मूंगफली का सेवन दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी योगदान दे सकता है. हालाँकि, याद रखें कि इन्हें सीमित मात्रा में ही खाएं.

Add image caption here

Photo Credit: iStock

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी करते हैं इस फल है सेवन, तो आज से ही कर दें बंद, इन लोगों के लिए है नुकसानदायक
Sawan 2024: सावन के पवित्र महीने में कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, जानिए क्या हैं हेल्दी ऑप्शन
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: व्रत में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट है साबूदाना टोस्ट, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com