Shravan Maas 2023: कब से शुरू हो रहा है सावन, इस पूरे महीने सात्विक भोजन का क्या है महत्व

इस पूरे महीने भगवान शंकर की खास पूजा तो होती ही है, साथ ही खान-पान को लेकर कई नियमों का पालन किया जाता है. आइए जानते हैं कि सावन में किस तरह के भोजन को शुद्ध माना जाता है और किन चीजों से दूरी रखनी चाहिए.

Shravan Maas 2023: कब से शुरू हो रहा है सावन, इस पूरे महीने सात्विक भोजन का क्या है महत्व

सावन का महीने में भगवान भोले की पूजा-अर्चना की जाती है.

Shravan Maas 2023: सावन (Shawan 2023) के महीने को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस पूरे महीने भगवान शिव शंकर की खास पूजा होती है और भक्त अपनी मुरादें मांगते हैं. सावन के सोमवार को व्रत रखकर विधिवत भोलेनाथ की पूजा और अर्चना की जाती है, मान्यता है कि ऐसा करने से मनचाहा वर मिलता है. इस साल सावन का महीना खास होने वाला है, क्योंकि इस बार सावन 30 नहीं बल्कि 59 दिनों का होगा. हिंदू पंचांग विक्रम संवत 2080 के अनुसार इस साल अधिक मास लग रहा है, ऐसे में सावन का महीना 30 की जगह 59 दिनों का होगा. इस पूरे महीने भगवान शंकर की खास पूजा तो होती ही है, साथ ही खान-पास को लेकर कई नियमों का पालन किया जाता है. आइए जानते हैं कि सावन में किस तरह के भोजन को शुद्ध माना जाता है और किन चीजों से दूरी रखनी चाहिए. इसके पहले जानिए कि इस साल सावन की शुरुआत कब (Sawan 2023 Date) से हो रही है.

Kokila Vrat 2023: अखंड सुहाग और सुयोग्य वर पाने के लिए इस दिन रखा जाएगा कोकिला व्रत, जानिए पूजा विधि और आहार से जुड़े नियम

कब शुरू हो रहा है सावन? (When is Sawan starting?)

4 जुलाई से इस साल सावन महीने की शुरुआत हो रही है और सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई को होगा. इस बार सावन में आठ सोमवार पड़ेंगे. 10 के साथ 17 जुलाई, 24 और 31 जुलाई  और 7, 14, 21 और 28 अगस्त को सोमवार पड़ रहा है.

सावन में सात्विक भोजन का महत्व

सावन से पूरे महीने में सात्विक भोजन ही करना चाहिए. इस महीने में लहसुन, प्याज, मांस, मछली, अंडा और किसी भी तरह के मांसाहार से परहेज करना चाहिए. इसके अलावा शराब और दूसरे नशे से दूर रहना चाहिए. भोजन को पूरी शुद्धता के साथ देसी घी या सरसों के तेल में बिना लहसुन और प्याज डालें बनाना चाहिए. इसके अलावा कुछ लोग पूरे सावन व्रत रखते हैं. ये लोग फलाहार कर सकते हैं या एक समय सात्विक भोजन कर व्रत का पालन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसे बनाएं बेसन के लड्डू | How To Make Besan Ke Ladoo