Roasted Chana In Winters: सर्दियों में भुना चना खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

Benefits Of Roasted Chana In Winters: चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों में भुना चना खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप चने को गुड़ के साथ खाते हैं तो इससे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Roasted Chana In Winters: सर्दियों में भुना चना खाने से शरीर को मिलते हैं ये 5 गजब के फायदे

Roasted Chana In Winters: चने खाने से कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से निजात मिल सकती है.

Benefits Of Roasted Chana In Hindi: चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों में भुना चना खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि भुने चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फोलेट, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं. अगर आप चने को गुड़ के साथ खाते हैं तो इससे शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है. भुने चने को ठंड के मौसम में खाने से हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. चने में पाए जाने वाले पोषण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी मदद कर सकते हैं. अगर आप इनका रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में रखा जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं भुने चने खाने के फायदे.

भुने चने खाने के फायदे- Health Benefits Of Roasted Chana In Winters:

1. पाचन के लिए-

सर्दियों के मौसम में पाचन की समस्या काफी देखने को मिलती है. ऐसे में आप भुने चने को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि भुने चने में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

Pasta Salad Without Oil: बिना तेल के ऐसे बनाएं स्वादिष्ट क्रीमी पास्ता सलाद, फटाफट नोट करें रेसिपी

foa4d6o8

सर्दियों के मौसम में पाचन की समस्या काफी देखने को मिलती है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी के लिए-

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में भुने चने को शामिल कर सकते हैं. इससे इम्यूनिटी मजबूत बनती हैं जो सर्दी-जुकाम जैसे संक्रमण से बचाने में मददगार है. 

Ashwagandha Powder Benefits: अश्वगंधा पाउडर के सेवन से शरीर को मिलते हैं ये कमाल के फायदे, यहां देखें लिस्ट

3. वजन घटाने के लिए-

सर्दियों के मौसम में अक्सर ऐसा होता है कि हम फ्राइड चीजें खाना काफी पसंद करते हैं. जिसके चलते वजन बढ़ सकता है. अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो भुने चने को डाइट में शामिल करें. इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जो वजन घटाने में मददगार है.

4. डायबिटीज के लिए-

डायबिटीज मरीजों के लिए भुने चने का सेवन फायदेमंद माना जाता है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है. 

Diabetes Diet For Winter: ठंड के मौसम में डायबिटीज के मरीज इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर रख सकते हैं अपनी सेहत का ख्याल

5. एनर्जी के लिए-

अगर आप भी काम करने में जल्दी-जल्दी थक जाते हैं यानि शरीर में कमजोरी महसूस करते हैं तो आप भुने चने खाएं. भुने चने में पाए जाने वाले गुण शरीर को एनर्जी पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.