Rice Papad: पापड़ खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें घर के बने टेस्टी चावल पापड़, यहां जानें रेसिपी

Rice Papad Recipe: इंडियन मील में एक अलग ही टेस्ट है जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन हैं जो स्वाद और बनावट के मेलजोल के लिए होते हैं. अगर रोटी है, तो चावल भी है. अगर कढ़ी है, तो सूखी सब्जी भी है. इन सब के अलावा हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जो एक्स्ट्रा क्रंच पसंद करते हैं जिन्हें केवल पापड़ ही पूरा कर सकते हैं.

Rice Papad: पापड़ खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें घर के बने टेस्टी चावल पापड़, यहां जानें रेसिपी

Rice Papad: भुना हुआ या तला हुआ, पापड़ लगभग सभी भारतीय खाने के लिए एक एक्सीलेंट साइड डिश बनाता है.

खास बातें

  • पापड़ किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं.
  • चावल पापड़ को घर पर आसानी से घर पर बनाया जा सकता है.
  • बाजार में आपको बहुत प्रकार के पापड़ मिल जाएंगे

Rice Papad Recipe: एक विशिष्ट भारतीय भोजन एक बड़ा स्वाद है जिसमें विभिन्न प्रकार के व्यंजन होते हैं जो स्वाद और बनावट के मेलजोल के लिए होते हैं. अगर रोटी है, तो चावल भी है. अगर कढ़ी है, तो सूखी सब्जी भी है. अगर दही को संगत के रूप में रखा जाए तो चटनी या पापड़ भी है. पूरे पैराफर्नेलिया हमारे देसी तालू को पूरी तरह से तृप्त करने के लिए एक साथ आते हैं, जिस तरह से हम इसे पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोग अपने खाने में तीखे और ताजे दही को पसंद करते हैं, कुछ अचार का मसाला पसंद करते हैं, और हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जो एक्स्ट्रा क्रंच पसंद करते हैं जिन्हें केवल पापड़ ही पूरा कर सकते हैं.

 

भुना हुआ या तला हुआ, पापड़ लगभग सभी भारतीय खाने के लिए एक एक्सीलेंट साइड डिश बनाता है, जिसमें राजमा चावल से लेकर आलू पुरी तक, दाल रोटी का एक सरल संयोजन होता है. वास्तव में, कुछ लोगों को खाने के बीच में नाश्ते के रूप में भी पापड़ खाना पसंद होता है. पापड़ प्रेमियों के लिए अच्छी बात यह है कि बेहतरीन खाने के साथ जोड़ी बनाने के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार के पापड़ उपलब्ध हैं. आलू पापड़, दाल पापड़, साबुदाना पापड़, लहसुन पापड़ लिस्ट आगे बढ जाती है. 

एक और उल्लेखनीय पापड़ जिसे भारत में सबसे लोकप्रिय पापड़ किस्मों की लिस्ट में रखा जा सकता है, वह है चावल का पापड़. यूनिक पापड़ को उबले और पके हुए चावल के दानों से बनाया जाता है और इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. तो, इसका मतलब यह है कि आप रेडीमेड पापड़ खरीदने से बच सकते हैं और जब भी आप इसके लिए क्रब करें इसे तो इसे घर पर ही फ्रेश बना सकते हैं.

चावल पापड़ बनाने की विधिः

यहां क्रिस्पी चावल पापड़ की पूरी रेसिपी है.

साधारण चावल के पापड़ को बनाने के लिए आपको बस एक मुट्ठी सामग्री की आवश्यकता है. सबसे पहले चावल उबालें और पानी को निकाल दें, और इसे पूरी तरह से सूखने दें. फिर चावल के दानों को तब तक गूंथें जब तक कि वे फूल न जाएं. इसके बाद, उन्हें चावल पाउडर बनाने के लिए पीस लें, नमक, हिंग और नींबू के रस के साथ आटा बनाने के लिए इस चावल पाउडर का उपयोग करें. इसमें से पापड़ बनाएं और डीप फ्राई करें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

फ्राइड चाट से हटकर ट्राई करें यह मजेदार तंदूरी चाट (Recipe Inside)

कैसे बनाएं पंजाबी चिकन मसाला, यहां देखें इस क्लासिक चिकन करी का रेसिपी वीडियो

Summer Special Smoothie: कंगना रनौत का सेल्फ मेड टेस्टी समर स्पेशल स्मूदी, यहां देखें तस्वीरें

Diabetes Diet: घर पर कैैसे बनाएं डायबेटिक-फ्रेंडली गार्लिक नान (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Lemongrass Side Effects: अगर आप भी करते हैं लेमन ग्रास का ज्यादा सेवन तो सावधान, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!