Raksha Bandhan Recipes: रक्षा बंधन पर झटपट आसानी से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज

Raksha Bandhan 2021 Recipes: रक्षाबंधन की तैयारियों के लिए समय कम है तो झटपट बनाएं ये आसान रेसिपी और घर आए मेहमानों को करें इंप्रेस.

Raksha Bandhan Recipes: रक्षा बंधन पर झटपट आसानी से बनाएं ये टेस्टी रेसिपीज

Raksha Bandhan Recipes: मठरी भी बहुत जल्दी बन कर तैयार होती है.

Raksha Bandhan 2021 Recipes:  त्योहार का मौका यानि काम ही काम. जमाना वर्क फ्रॉम होम का आ चुका है. पर घर बैठे होने वाले ऑफिस के काम ने व्यस्तता कम नहीं की है, बल्कि और बढ़ा दी है. ऐसे में कोई त्योहार आ जाए तो काम डबल होना मुमकिन है. रक्षाबंधन के मौके पर तैयार हो जाइए ऐसी ही व्यस्तता के लिए. भाई रिश्तेदारों से बच पाना तो संभव नहीं. पर रसोई के काम थोड़ी राहत जरूर ली जा सकती है. कुछ ऐसी रेसिपी ट्राई करके जो आसानी से बन भी जाएं और खाने वाले तारीफ भी करें. 

1. छैना मुर्कीः

जब झटपट बनाना हो कुछ मीठा. और समय हो बहुत कम तो पनीर की ये रेसिपी जरूर ट्राई करें. पनीर के थोड़े छोटे टुकड़े काट लें. एक कप शक्कर और आधा कप पानी मिलाकर एक तार की चाशनी तैयार करें. इस चाशनी में पनीर के टुकड़े डालें. जब चाशनी गाढ़ी होने लग जाए तब गैस बंद कर दें. पर पनीर को चलाते रहें. जब चाशनी जमना शुरू हो जाए तब पनीर को उससे निकाल लें. बस छैना मुर्की बन कर तैयार है.

Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज

qobe27s

जब झटपट बनाना हो कुछ मीठा. और समय हो बहुत कम तो पनीर की ये रेसिपी जरूर ट्राई करें.  

2. मालपुआः

मालपुआ बनाना भी बहुत आसान है. आटे को घोलकर रख दें. स्वाद के लिए इसमें नारियल का बूरा, बारीक ड्राईफ्रूट्स और मावा भी मिला सकते हैं. एक तरफ एक तार की चाशनी भी तैयार करके रख लें. अब पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. और छोटे चम्मच से आटे का घोल तेल में डालें और फ्राई करें. इसे चाशनी में डालकर तैयार कर सकते हैं. 

3. पोहे का नमकीन मिक्सचरः

एक कढ़ाही में तेल गर्म करें. इसमें पतले पोहे डालकर तल लें. पोहे के बाद मूंगफली भी तल लें. दोनों को मिक्स करें. इस मिश्रण में चाहें तो सेंव भी डाल सकते हैं. ऊपर से नमक, मिर्च, चाट मसाला, मीठी नीम डाल लें. नमकीन मिक्श्चर बन चुका है. आप चाहें तो स्वाद के लिए सिके मखाने, सिके ड्राई फ्रूट्स भी इसमें मिला सकते हैं.

4. मीठी और नमकीन मठरीः

मठरी भी बहुत जल्दी बन कर तैयार होती है. अगर मीठी मठरी बनानी है तो शक्कर के पानी के साथ ऑयन मिला आटा गूथ लें. इसे बेलकर मठरी के आकार का काट कर तल लें. अगर नमकीन मठरी बनानी है तो मैदे में चिकनई के लिए तेल, नमक, अजवायन मिलाएं और गूथ लें. लोई बनाकर बेलें. आटे की रोटी से थोड़ी ज्यादा मोटाई रखें. अब इसे मठरी के आकार का काटें और तल लें.

5. खजूर बर्फीः

खजूर बर्फी बनाना भी बहुत आसान है. खास बात ये है कि मीठी होकर भी ये बर्फी शुगर फ्री ही रहेगी. इस बर्फी को बनाने के लिए खजूर लें. बीज निकालकर उसके गूदे को पीस लें. इसमें रोस्टेड ड्राईफ्रूट मिलाएं. थोड़ी सी सिकी खसखस मिलाएं. चाहें तो नारियल का बूरा भी मिला सकते हैं. घी से ग्रीस की हुई प्लेट में इस मिश्रण को फैला दें. बस शुगर फ्री खजूर बर्फी बन कर तैयार है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raksha Bandhan Traditional Recipes: रक्षा बंधन के पर्व को और खास बनाएंगी ये पारंपरिक रेसिपीज
Raksha Bandhan 2021: कब है रक्षा बंधन? जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी
High Protein Snacks: आलू फिंगर्स नहीं इस बार ट्राई करें एग फिंगर्स की यह बेहतरीन रेसिपी
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें